DA Image
27 मार्च, 2020|2:48|IST

अगली स्टोरी

सेहत के लिए प्रोटीन या विटामिन कौन-सा पोषक तत्व है सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इनके फायदे 

vitamin

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सावधानी रखने के साथ शरीर को मजबूत बनाने की बात भी कही जा रही है। जिससे कि हमारा शरीर कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से भी लड़ सके। ऐसे में शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और विटामिन के सेवन की बात की जाती है। वहीं, कई लोगों में इस बात की दुविधा भी रहती है कि शरीर के लिए प्रोटीन या विटामिन में से कौन-सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है। आइए जानते हैं प्रोटीन और विटामिन के फायदे- 

 

प्रोटीन
प्रोटीन, जैसा कि बताया गया है कि मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अंतर्गत आता है, क्योंकि हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए बड़ी मात्रा में इसकी आवश्यकता होती है। यह हमारे शरीर का निर्माण करने में मदद करता है, द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखता है। यह कोशिकाओं, ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन और एंजाइमों के विकास, संरचना और कार्य में भी सहायता करता है। आमतौर पर, शरीर के प्रति वजन के लिए 0।4 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ डेयरी उत्पाद, मांस, मछली, फलियां, नट, बीज, और साबुत अनाज हैं।

 

विटामिन
हमारे शरीर के उचित विकास के लिए और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है। कुल 13 विटामिन हैं। आपके शरीर ने उन्हें कैसे अवशोषित किया, इसके आधार पर उन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। पानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं। ये विटामिन पानी से अवशोषित हो जाते हैं और सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं। फिर वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं। विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के वसा में घुलनशील होते हैं, जिन्हें ठीक से अवशोषित करने के लिए उन्हें आहार वसा की आवश्यकता होती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, एक उम्र के अनुसार डेढ़ से ढाई कप फल और ढाई से चार कप सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

 

शरीर के लिए दोनों चीजें जरूरी 
आपने दोनों तत्वों के फायदों को जान लिया होगा। ऐसे में जाना जा सकता है कि शरीर के लिए दोनों ही पोषक तत्व जरूरी है। ऐसे में आपको अपने शरीर की जरुरतों के हिसाब से अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। शोध के मुताबिक बॉडी बिल्डिंग, शारीरिक और मानसिक कार्य करने वाले लोगों को प्रोटीन का सेवन करना चाहिए जबकि शरीर को रोगों से लड़ने के लिए विभिन्न विटामिन्स की जरुरत होती है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:protein or vitamin which nutrient is more better for health