DA Image
26 जनवरी, 2021|1:38|IST

अगली स्टोरी

11वीं सदी में बने किले को बचने की तैयारी, जानें क्या है किले की कीमत

ch  teau de virtuel

फ्रांसीसी क्रांति में बचने वाला एक ऐतिहासिक किला बिक्री के लिए उपलब्ध है। रियल इस्टेट एजेंसी ‘पैट्रिस बेसे’ पर ‘चैते दि वरतुएल’ को 33 लाख डॉलर (करीब 2475 लाख रुपये) में बेचने की पेशकश की गई है। किले में मौजूद फर्नीचर, झूमर सहित अन्य वस्तुएं भी खरीदार की हो जाएंगी।

एजेंसी के मुताबिक बीते एक हजार वर्ष में यह किला ढेरों ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह बन चुका है। इस दौरान इसे काफी नुकसान भी पहुंचा। हालांकि, कई दौर के मरम्मत और जीर्णोद्धार कार्यों के चलते यह शानदार अवस्था में है। पूरे किले को केंद्रीय ऊष्मा प्रणाली से जोड़ा गया है, ताकि सर्दियों में इसमें रहने वालों को कोई असुविधा न हो। स्वास्थ्य में गिरावट और उचित पर्यवेक्षक न मिलने के कारण रोशेफेकॉल्द परिवार ने किले को बेचने का फैसला किया है।

पेरिस से दो घंटे की दूरी
शैरेत नदी के तट पर स्थित ‘चैते दि वरतुएल’ सौ एकड़ क्षेत्रफल में फैला है। राजधानी पेरिस से दो घंटे का रेल सफर कर इस किले तक पहुंचा जा सकता है। वी-आकार के इस किले में 14 आलीशान बेडरूम हैं। हर बेडरूम से बाथरूम जुड़ा हुआ है।

महारानी एलिजाबेथ रह चुकी हैं मेहमान
तीन मंजिला ‘चैते दि वरतुएल’ में एक विशालकाय किचन है, जिसकी छत संदूक की तरह दिखती है। इस किले के एक बेडरूम  को ‘ला चैंबर क्वीन मम’ नाम दिया गया है क्योंकि 1980 में अपने फ्रांस दौरे के दौरान महारानी एलिजाबेथ इसी कमरे में ठहरी थीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Preparation to save the Chteau de Virtuel fort built in the 11th century know what is the cost of the fort