DA Image
29 जनवरी, 2021|11:42|IST

अगली स्टोरी

प्रेगनेंसी में कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए जरूर खाएं ये 8 चीजें 

calcium foods

प्रेगनेंसी में लगभग सभी विटामिन्स की जरुरत गर्भवती को होती है. जैसे, भ्रूण के विकास, गर्भवती महिला के स्वाीस्य्ने  और मां और बच्चे में किसी तरह के विकार को दूर करने के लिए विटामिन-सी की आवश्य कता होती है। विटामिन-सी में एंटीऑक्सीनडेंट होते हैं, जो शरीर को संक्रमण और विषाक्ति पदार्थों से बचाते हैं। वहीं विटामिन-डी और कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होने के साथ बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है. ऐसे में डाइट में ऐसी चीजें जरूर खानी चाहिए जिससे कि गर्भवती को कैल्शियम की पूर्ति हो सके. 

संतरा 
संतरा विटामिन सी का मुख्य स्रोत होता है और इसके सेवन से कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है। गर्भावस्था के समय कैल्शियम पाने के लिए इससे अच्छा विकल्प कुछ नहीं है। इससे इम्यून सिस्टम बढ़ता है। संतरा में कैल्शियम की लगभग 50 मिलीग्राम मात्रा पाई जाती है।

 

पालक
पालक में 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। यह गर्भावस्था में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, इसे खाने से आयरन भी मिलता है।

 

palak

 

खजूर 
खजूर में मिलने वाला कैल्शियम बच्चे की हड्डियां और दांत बनाने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फोलेट दिमाग से जुड़ी संभावित बीमारियों और कमजोरियों से बच्चे की रक्षा करता है।

 

बादाम 
कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए बादाम बढ़िया विकल्प है। 100 ग्राम बादाम में 264 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के साथ दिमाग भी तेज करता है।

 

almond

 

मसूर की दाल
 प्रेगनेंसी की कैल्शियम डायट में मसूर की दाल को शामिल करना चाहिए। मसूर दाल में 19 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।


 

दूध और इससे बनी चीजें  
 दूध तथा दही दोनों में 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। कम वसा वाले दही यानी योगर्ट में कैल्शियम भरपूर मात्रा पाया जाता है।

 

सोयबीन 
सोयाबीन, सोया मिल्क या टोफू में भरपूर कैल्शियम है। एक कप पकी हुई सोयाबीन में लगभग 175 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। दूध पीना पसंद नहीं है तो सोया मिल्क इसका बेहतरीन ऑप्शन है।

 

soyabean


ब्रोकली 
ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट, फॉलिक एसिड, आयरन, फाइबर के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 156 ग्राम ब्रोकली में 63 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

यह भी पढ़ें - आपके किचन में मौजूद ये 4 चीजें PCOS के प्रबंधन में करेंगी मदद, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:pregnancy diet tips essential calcium rich food sources for pregnant women