Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलरिलेक्सिंग और यादगार ट्रिप के लिए शिमोगा में प्लान करे वेकेशन, यहां ट्रेकिंग और सफारी को करें एंजॉय

रिलेक्सिंग और यादगार ट्रिप के लिए शिमोगा में प्लान करे वेकेशन, यहां ट्रेकिंग और सफारी को करें एंजॉय

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sat, 27 Nov 2021 05:28 PM
रिलेक्सिंग और यादगार ट्रिप के लिए शिमोगा में प्लान करे वेकेशन, यहां ट्रेकिंग और सफारी को करें एंजॉय

इस खबर को सुनें

शिमोगा, जिसे शिवमोग्गा के नाम से जाना जाता है। ये जगह अपनी सुंदरता, खूबसूरत बगीचों और राजसी चोटियों के लिए जाना जाता है। शिमोगा में कपल्स और सोलो यात्रियों दोनों के लिए कई सारी चीजें हैं। ट्रेकिंग से लेकर कोडचद्री तक, शेट्टीहल्ली वाइल्डलाइफ में सफारी की सवारी का आनंद लेने और झरनों में भीगने तक, इस जगह में आपको बहुत कुछ मिल जाएगा। यहां, आप बर्डवॉचिंग भी कर सकते हैं, शहर का भ्रमण कर सकते हैं, विंडसर्फिंग कर सकते हैं या फिर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की यात्रा कर सकते हैं। तो जानते हैं शिमोगा में आप क्या कुछ कर सकते हैं। 

भारत के सबसे ऊंचे झरने को घूमें

कुंचिकल वॉटरफॉर, भारत का सबसे ऊंचा झरना है। ये मस्तीकट्टे-हुलिकल के पास बसा है और शिमोगा और उसके आसपास सबसे फेमस पर्यटक आकर्षणों में से एक है। 455 मीटर की ऊंचाई से चट्टान से नीचे आने वाला पानी का झरना एक शानदार नजारा है। हरी-भरी हरियाली में बसा यह झरना साल भर हजारों लोगों को आकर्षित करता है।

 

कोडाचद्रिक ट्रेक

कोडाचाद्री भारत ट्रेकिंग के बारे में काफी कम सोग जानते हैं। माना जाता है कि यह ट्रेक शिमोगा में सबसे खूबसूरत जगहों और सबसे रोमांचक चीजों में से एक है। शिमोगा के पास स्थित यह उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो एक ऑफबीट एक्सपीरियंस चाहते हैं। 


सफारी

भारत के सर्वश्रेष्ठ वाइल्डल लाइफ सेंचुरी में से एक है। यह बाघ, भालू, हाथी, तेंदुआ, सियार, चित्तीदार हिरण, लंगूर, आदि जैसे जंगली जानवरों और पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। इसे घूमने काफी यादगार साबित होगा।

 

लोकल फूड

शिमोगा में हों, तो स्थानीय टेस्टी डिश का स्वाद चखना न भूलें। यह वहां करने के लिए सबसे रोमांचक चीजों में से एक है। कुछ बेहतरीन व्यंजनों में मिडिगायी उप्पिनकई, अवलाक्की  आदि शामिल हैं।

epaper

संबंधित खबरें