फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलश्राद्ध भोज के लिए बनाएं तिल-सूजी की बर्फी, जानें रेसिपी

श्राद्ध भोज के लिए बनाएं तिल-सूजी की बर्फी, जानें रेसिपी

श्राद्ध भोज में हलवा और खीर बनाने की परम्परा है लेकिन अगर आप घर में ही कोइ मिठाई भी बनाना चाहते हैं, तो आप सूजी-तिल की बर्फी बना सकते हैं. आइए, जानते हैं रेसिपी-  सामग्री : तिल - 150...

श्राद्ध भोज के लिए बनाएं तिल-सूजी की बर्फी, जानें रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 04 Sep 2020 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

श्राद्ध भोज में हलवा और खीर बनाने की परम्परा है लेकिन अगर आप घर में ही कोइ मिठाई भी बनाना चाहते हैं, तो आप सूजी-तिल की बर्फी बना सकते हैं. आइए, जानते हैं रेसिपी- 

सामग्री :
तिल - 150 ग्राम
सूजी - 180 ग्राम
चीनी - 225 ग्राम
घी - 125 ग्राम
पिस्ता - 1 टेबल स्पून
बादाम - 1 टेबल स्पून
घी - 2 टेबल स्पून
इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच

विधि :
तिल सूजी की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले तिल भून लीजिए। इसके लिए पैन गरम कीजिए। इसमें तिल डालकर लगातार चलाते हुए तब तक तिल को भूनिए जब उसका रंग हल्‍का सा बदलने लगे और वह हल्का सा फूलने लगे। भुने तिल को प्लेट में निकाल लीजिए।
अब कड़ाही में घी डालकर इसमें सूजी डाल दीजिए और सूजी को लगातार चलाते हुए धीमी से मध्‍यम आंच पर हल्की ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिए। सूजी भुन जाने पर इसे भी प्लेट में निकाल लीजिए। पिस्तों को पतला-पतला काट लीजिए और बादाम को भी बारीक काटकर तैयार कर लीजिए।
अब चाशनी के लिए पैन में चीनी और ⅓ कप पानी डालकर चीनी के पानी में घुलने के बाद 1 से 2 मिनिट तक पकाएं। जब चाशनी में से तार निकलने लगे तो समझ लीजिए चाशनी बनकर के तैयार है। गैस धीमी कर दीजिए और इसमें भूनकर रखी हुई सूजी और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए।
इलायची पाउडर और बारीक कटे हुए बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए। फिर, गैस बंद कर दीजिए और मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए। एक थाली को थोड़े से घी से चिकना कीजिए। मिश्रण को थाली में डालकर फैलाइए और बारीक कटे हुए पिस्तों से इसे सजा दीजिए। बर्फी को ठंडा होने के लिए रख दीजिए। मिश्रण के जम जाने पर इसे चाकू की सहायता से अपने मनपसन्द आकार के टुकड़ों में काट लीजिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें