DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › पिम्पल्स को एक रात में ठीक कर देता है पैच ट्रीटमेंट, जानें यह क्या है और कैसे करें इस्तेमाल
लाइफस्टाइल

पिम्पल्स को एक रात में ठीक कर देता है पैच ट्रीटमेंट, जानें यह क्या है और कैसे करें इस्तेमाल

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Sat, 31 Jul 2021 04:10 PM
पिम्पल्स को एक रात में ठीक कर देता है पैच ट्रीटमेंट, जानें यह क्या है और कैसे करें इस्तेमाल

डेट, शादी या फिर कोई पार्टी इन स्पेशल मौकों के लिए आप कितनी ही तैयारियां करते हैं लेकिन आपका मूड तब ऑफ हो जाता है, जब आपको कहीं जाना होता है और अचानक से पिम्पल्स आपके गालों पर आ जाते हैं। ऐसे में आपका कॉन्फिडेंस जवाब देने लगता है। ऐसे में किसी घरेलू इलाज से अच्छा है कि पैच ट्रीटमेंट अपनाया जाए। पैच ट्रीटमेंट से पिम्पल को एक दिन में भी ठीक किया जा सकता है लेकिन पैच ट्रीटमेंट स्ट्रिप का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को जान लेना बेहद जरूरी है। 

 

पिम्पल पैच ट्रीटमेंट क्या है? 
पिम्पल पैच एक बैंड-एड की तरह है, जो सिर्फ पिम्पल्स के लिए है। यह हाइड्रो कोलाइड से बना होता है, जिसकी जेल जैसी ड्रेसिंग पिम्पल्स पर लगाई जाती है। इस बैंड-एड का उपयोग आमतौर पर छोटे घाव और मुंहासों को ठीक करने के लिए किया जाता है। मुंहासों पर इस पैच को लगाने पर वह उन्हें सुखा देता है और धीरे से उसे दबाकर फोड़ देता है, जिससे वह कुछ घंटों में गायब हो जाता है। यह धूल-मिट्टी और गंदगी को मुंहासे से दूर रखकर पूरी तरह से सुरक्षित भी रखता है।

 

पिम्पल पर कैसे काम करता है पैच 
चेहरे पर ऐक्ने या कोई पिम्पल अचानक से उग आया है, तो आप इनका खात्मा सिर्फ एक रात में कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐक्ने और पिम्पल पैच का उपयोग कर सकती हैं। ये पैच आपको मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा।
रात को चेहरा साफ करने और मॉइश्चराइजर लगाने के बाद इस पैच को चेहरे पर लगा लें और सुबह उठकर हटा दें। इसे हटाने के बाद स्किन को बहुत आराम से साफ करें और क्लीनिंग के बाद रोज की तरह अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगा लें।
आपका पिम्पल बहुत मोटा, लाल, दर्द और खुजली देने वाली स्थिति में है। तब भी आप ऐक्ने पैच का उपयोग कर सकती हैं। इस स्थिति में आपका पिम्पल ठीक होने में एक रात से अधिक का समय ले सकता है। लेकिन इतना श्योर है कि इस पैच को लगाने के बाद आपका पिम्पल सामान्य रूप से ठीक होने की तुलना में कहीं जल्दी ठीक हो जाएगा।

 

यह भी पढ़ें : ऐसी, वैसी, कैसी भी हो स्किन की समस्या, ग्रीन कॉफी कर सकती है आपकी मदद

संबंधित खबरें