फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलगर्मियों का मौसम लेकर आता है आम की मस्ती, जानें कैसे चुनें सही आम

गर्मियों का मौसम लेकर आता है आम की मस्ती, जानें कैसे चुनें सही आम

यदि आप गलती से गलत आम खरीद रहे हैं तो गर्मियों में मजेदार ताजे आम छांटने के लिए तकनीक सीखें। सही आम खरीदने के टिप्स को जानने के लिए पढ़ें। इस गर्मियों में आप आम के मजे लेने के लिए अच्छे आम चुनें।

गर्मियों का मौसम लेकर आता है आम की मस्ती, जानें कैसे चुनें सही आम
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 10:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गर्मी के मौसम के लिए प्यार और इंतजार करने का एक ही कारण होता है आम। फलों का राजा सभी भारतीयों को पसंद होता है। इसका रसदार और मीठा स्वाद इसे सभी की पसंद बनाता है। आम कई तरह के आते हैं। आम की कुछ सबसे लोकप्रिय किस्में अल्फांसो, केसर, दशेरी, आम्रपाली, बादामी, लंगड़ा, चौसा, नीलम और अन्य हैं। लेकिन आप सही आम का चुनाव कैसे करते हैं?

आपने गलती से खराब क्वालिटी के आम खरीद लिए होंगे। खरीदने से पहले आपको उनकी ताजगी को समझना होगा। और उसके लिए एक विशेष तकनीक है। तो, यहां जानें कि आप अपने लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले आम कैसे चुन सकते हैं। तकनीक को जानने के लिए पढ़ें।

आपके लिए सही आम चुनने के लिए टिप्स:

1. फलों के रंग पर ध्यान न दें। आपको इसे छूकर इसको देखना है कि ये कितना पका है।

2. एक पका हुआ आम छूने में मुलायम होगा। लेकिन अगर आप इसे थोड़ा दबाते हैं तो आपकी उंगलियां पूरी तरह से इसकी स्किन में नहीं डूबेंगी।

3. इनका निरीक्षण करें क्योंकि पूरी तरह से पका हुआ आम भरा हुआ, मोटा और गोल दिखता है। उसकी स्किन पर कुछ भूरे रंग के धब्बे हो सकते हैं और यह ठीक है। कहीं से ये गला हुआ न हो।

4. चपटे या झुर्रीदार आमों को लेने से बचें क्योंकि वे या तो कड़े होंगे या कभी पके नहीं होंगे।

5. अब इसके तने के चारों ओर अपने आम को सूंघें। इसमें फल की सुगंध के साथ एक मजबूत और मीठी सुगंध होनी चाहिए। यह सही आम है जिसे आपने उठाया है।

6. अंत में, आप इसका रंग देख सकते हैं। लेकिन यह शायद ही आपको इसके पकने के बारे में कुछ बता सके और खरीदने से पहले आमों की किस्मों पर कुछ शोध करना हमेशा अच्छा होता है।

epaper