DA Image
21 जनवरी, 2020|2:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिफ्ट में काम करने वाले लोग हो सकते हैं इस बड़ी बीमारी के शिकार, बचने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

office

जो लोग शिफ्ट में काम करते हैं या फिर ज्यादा टैवल करते हैं उनकी डाइट कैसी होनी चाहिए ये सवाल अक्सर लोगों को परेशान कर सकता है। क्या आप जानते हैं ऐसे लोग यदि अपनी सेहत के प्रति लापरवाही बरतते हैं तो वो कई गंभीर रोगों के भी शिकार बन सकते हैं। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने शनिवार को ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ के ‘पोषण एवं डाइट : क्या काम करता है और क्या नहीं’ सत्र में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में आहार की अहमियत पर चर्चा के दौरान यह बात कही। 

सॉल्क इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर डॉक्टर सचिन पांडा ने कहा, शोध में पता चला है कि 23 से 24 प्रतिशत युवा देश में शिफ्ट में काम करते हैं। जिसकी वजह से उनका सीक्डेयिम रिद्दम टूट जाता है और उनके कई गंभीर रोगों की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं WHO के अनुसार शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को कई तरह के कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है। 

डॉक्टर शिफ्ट वर्क में शिशुओं की देखभाल करने वाली माताओं को, घर में किसी बीमार व्यक्ति की सेवा करने वाले व्यक्ति, हाई स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के साथ काम के सिलसिले में हफ्ते में एक दिन टैवल करने वाले लोगों को रखते हैं। जिसके मुताबिक उनका मानना है कि लगभग 75 प्रर्तिशत लोग शिफ्ट में काम कर रहे होते हैं।

कैसी हो डाइट-
-डॉक्टर बताते हैं कि इस डाइट में आप सुबह उठकर बिना चीनी और दूध वाली चाय पी सकते हैं लेकिन इसका सेवन न करें ते ज्यादा बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।
-कम से कम 8 घंटे की नींद लें।
-सुबह उठने के बाद कम से कम खुद को एक से दो घंटे का ब्रेक जरूर दें।
-अपना भोजन 12 घंटे के भीतर करें।
-आपका रात का खाना या आखिरी मील सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले होनी चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People working in shift should follow this diet plan for good health