फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहेयर फॉल इन कॉमन मिस्टेक को ज्यादातर लोग नहीं करते नोटिस

हेयर फॉल इन कॉमन मिस्टेक को ज्यादातर लोग नहीं करते नोटिस

मानसून में हेयर फॉल होना आम बात है लेकिन जब आपके बाल नॉर्मल से ज्यादा झड़ने लग जाएं, तो फिर आपको बालों की केयर पर ध्यान देने की जरूरत है। आमतौर पर लोग बालों पर अच्छे से अच्छा शैम्पू, कंडीशनर और हेयर...

हेयर फॉल इन कॉमन मिस्टेक को ज्यादातर लोग नहीं करते नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 Sep 2021 09:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मानसून में हेयर फॉल होना आम बात है लेकिन जब आपके बाल नॉर्मल से ज्यादा झड़ने लग जाएं, तो फिर आपको बालों की केयर पर ध्यान देने की जरूरत है। आमतौर पर लोग बालों पर अच्छे से अच्छा शैम्पू, कंडीशनर और हेयर मास्क का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, लेकिन वे कई ऐसी छोटी चीजों को इग्नोर कर जाते हैं, जिनकी वजह से हेयर फॉल होता है। आज हम आपको ऐसी ही गलतियां बता रहे हैं, जिनकी वजह से हेयर फॉल बढ़ता है।


कंघी करने का गलत तरीका
जब आपके बाल गीले होते हैं, तो आपको कंघी करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। गीले बाल अगर उलझे हुए रहते हैं, तो कई लोग बड़ी लापरवाही से इन्हें सुलझाने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से हेयर फॉल बढ़ता जाता है।

 

गन्दा तकिया
कभी-कभी आप बालों में ऑयलिंग करते हैं, तो आप उसी तकिए का इस्तेमाल करते होंगे, जिसपर आप रोजाना सोते हैं। ऐसा करने से तकिए में तेल लगा जाता है और इसमें बहुत तेजी से धूल-मिट्टी जमती जाती है। ऐसे में आप जब भी उस तकिए का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल टूटते जाते हैं।

 

गर्म पानी से बाल धोना
कई लोग बालों को ट्रीटमेंट देने के लिए गर्म पानी से बाल धोते हैं, जबकि ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होती जाती है और आपके बाल सामान्य से ज्यादा टूटने लगते हैं। गर्म पानी से बाल धोना आपके बालों को रफ भी बनाता है।

 

बिना सीरम के कंघी करना
सीरम सिर्फ आपके बालों में शाइन के लिए ही नहीं है, बल्कि इसे लगाने से बाल सुलझे और हेल्दी भी रहते हैं इसलिए आप जब भी बालों को धोएं, तो कंघी करने से पहले थोड़ा-सा सीरम बालों में भी जरूर लगाएं।

 

यह भी पढ़ें ; शहनाज़ हुसैन के ये 8 DIY हेयर रिंस देंगे आपको बालों को एक्स्ट्रा शाइन और बाउंस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें