DA Image
11 अप्रैल, 2021|9:09|IST

अगली स्टोरी

स्किन केयर रूटीन में इन पांच कॉमन गलतियों के कारण पिम्पल्स से नहीं छूट सकता कभी पीछा 

pimples reason

पिम्पल होने के कई कारण हैं लेकिन पिम्पल होने तब तक बंद नहीं हो सकते, जब तक कि आप कुछ कॉमन गलतियों को करना बंद नहीं कर देते। कई लोग ऐसे होते हैं जो पिम्पल्स के आने-जाने की समस्या से परेशान रहते हैं। कई कोशिशों के बाद भी पिम्पल्स उनका पीछा नहीं छोड़ते। आपके साथ भी अगर ऐसा होता है, तो आपको कुछ गलतियों को छोड़ना होगा । 

रात में मेकअप रिमूव न करना 
दिन में आप कितना ही मेकअप करें लेकिन अगर रात में सोने से पहले आप चेहरे को बिना धोएं सो जाते हैं, तो यह गलती पिम्पल की सबसे बड़ी वजह बन जाती है।

 

स्क्रब न करना 
स्क्रब करने से आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाती है इसलिए आपको हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए जिससे कि आपकी स्किन के अंदर की गंदगी साफ हो सके। 

 

चेहरे पर कोई भी फेस मास्क लगाना 
चेहरे पर कोई भी फेस मास्क लगाने से पहले सबसे पहले अपनी स्किन क्वालिटी जरूर जान लेनी चाहिए जिससे कि आप कोई गलत फेस मास्क न लगाएं। जैसे, ड्राई या सेंसटिव स्किन पर चावल के आटे वाला फेस मास्क नहीं लगाना चाहिए, इससे पिम्पल्स की समस्या बढ़ जाती है। 

 

pimple reasons

 

तौलिए से मुंह को रगड़कर साफ करना 
चेहरा धोने के बाद तौलिए से रगड़कर मुंह साफ करने से चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे बाल टूट जाते हैं जिससे कि उस जगह पर पोर्स खुलने के बाद पिम्पल्स का खतरा बढ़ जाता है। 

 

केमिकल वाले फेस वॉश 
केमिकल वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करने से चेहरा कुछ देर के लिए बेशक ग्लोइंग लगे लेकिन धीरे-धीरे पिम्पल्स के अलावा काफी स्किन प्रॉब्लम्स आपके हिस्से पड़ जाती है इसलिए ऐसे फेस वॉश को छोड़कर पैराबीन फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।  

 

यह भी पढ़ें : ठंडा या गर्म, बालों को धोने के लिए कौन से पानी का इस्तेमाल करना है ज्‍यादा बेहतर? 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:people can never get rid of pimples with these common mistakes