DA Image
10 अगस्त, 2020|8:08|IST

अगली स्टोरी

काम के तनाव को दूर रखने के लिए समाधान पर ध्यान दें,अपनाएं ये 5 टिप्स

stress

कोरोनावायरस के कारण हर तरफ असुरक्षा और अनिश्चितता का माहौल है। सभी पर कार्यालय के काम का दबाव बढ़ गया है, चाहें वो घर से काम करने वाले हों या ऑफिस जाने वाले। ऐसे में सभी के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि लॉकडाउन से पहले लोगों पर काम का दबाव नहीं था। लेकिन, आज जिन परिस्थितियों से लोग गुजर रहे हैं, वो एकदम नई है। अगर आप समस्या के समाधान पर ध्यान देंगे तो आप इसे परेशानी को आसानी से पार कर सकते हैं। 
तनाव को हावी ने होने दें

आप घर से काम कर रहे हैं या ऑफिस जाने लगे हैं तो सबसे पहली बात तो यह है कि आप तनाव और  परेशानी को अपने ऊपर हावी ना होने दें। क्योंकि यह आपके प्रदर्शन पर नकारात्मक असर डालता है और इससे आपकी समस्या और अधिक बढ़ने लगती है। इसलिए बेहतर है कि आप इन परेशानियों के समाधान को खोजने पर ऊर्जा लगाएं। इन परेशानियों के कारण होनेवाली दिक्कतों पर नहीं। 

खुश रहे और दिमाग को शांत रखें-
काम के दौरान खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप मन को शांत रखें। खुद को मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार करें कि मुझे अपना 100 प्रतिशत देना है लेकिन इसका परिणाम मेरे नहीं भगवान के हाथ में है। इसलिए मेरे साथ वही होगा, जो मेरे लिए अच्छा होगा।  

संवाद बनाए रखें- 
घर से काम के कारण अपने सहयोगियों से वैसे संबंध रख पाना संभव नहीं हो पा रहा जैसा पहले होता था। अगर आप अपने सहयोगियों से लगातार संवाद बनाए रखेंगे तो आपको काम करने में भी मदद मिलेगी। अपनी टीम और बॉस के साथ लगातार संवाद बनाए रखने से दिमाग और सोच का सकारात्मक बनाए रखने में सहायता मिलती है। 

हर समय हां कहना ठीक नहीं- 
अगर आप पर पहले से ही काफी जिम्मेदारियां हैं और आपको कोई नया काम दिया जा रहा है, तो संयमित भाषा और अपनी समस्याओं को सामने रखते हुए उच्चाधिकारी से बात करें। डर में न जीकर समस्या का समाधान ढूंढ़ने का प्रयास करें क्योंकि अगर आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत बिगड़ गई तो आप समय पर काम नहीं कर पाएंगे और स्थितियां और अधिक खराब हो सकती हैं। 

खाना साथ खाएं- 
ऑफिस जाने लगे हैं सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप साथ में खाना नहीं खा सकते हैं। सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए साथ में खाना खाने जाएं। स्वच्छता और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एक-दूसरे के साथ बातचीत कर आनंद उठाएं।

किसी से वाद-विवाद न करें-
लॉकडाउन के दौरान काम का माहौल अच्छा बनाए रखने के लिए आपको जिस बात पर सबसे अधिक गौर करना है, वह है टीम का माहौल अच्छा बनाए रखना। आपकी ही तरह हर साथी असुरक्षा की भावना के बीच जी रहा है। ऐसे में मूड अक्सर खराब रहता है। अगर कोई आपको गुस्से में जवाब दे तो उस समय शांत रहें। इस बात को समझें की हर कोई परेशान है। किसी से वाद-विवाद न करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pay attention to the solution to keep away you from work stress amazing tips to keep you stress free at work