DA Image
6 अगस्त, 2020|1:30|IST

अगली स्टोरी

रोते हुए बच्चे को चुप कराएगा रोबोटिक स्मार्ट पालना,जानें कीमत और खासियत

robotic crib

किसी भी माता-पिता के लिए रात को अपने बच्चे को संभालना बहुत मुश्किल होता है। बच्चे रात में अक्सर रोते हैं। इस वजह से कई बार परिजनों को पूरी रात जागना पड़ता है। कुछ बच्चे तो ऐसे होते हैं, जो रात को सोते नहीं, बस रोते रहते हैं। ऐसे बच्चों के माता-पिता के लिए एक खुशखबरी है। सैन फ्रांसिस्को की टेक कंपनी क्रैडलवाइज ने एक ऐसा रोबोटिक स्मार्ट पालना बनाया है, जिससे माता-पिता की बच्चों को सुलाने की चिंता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

आवाज सुनते ही हो जाएगा सक्रिय-
इस स्मार्ट रोबोटिक पालने की मदद से बच्चा खुद-ब-खुद चुप हो जाएगा। दरअसल, इस पालने में मोशन सेंसर्स के साथ-साथ माइक्रोफोन भी लगे हुए हैं। बच्चे के रोने की आवाज सुनते ही पालना हिलने लगेगा।

इसकी एक और खास बात यह है कि माता-पिता भी स्मार्टफोन एप के जरिए पालने को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि यह पालना माता-पिता की तुलना में बच्चे को बेहतर तरीके से शांत कराएगा। इसकी एक खूबी ये भी है कि यह एक लाइव वीडियो भी पेश करेगा। इससे परिजन अपने बच्चे की हर गतिविधि पर भी नजर रख सकते हैं और अगली सुबह उसका वीडियो देख सकते हैं।

कई तरह से होगा मनोरंजन-
यह पालना बच्चे को समुद्र से लेकर लहरों तक की कई तरह की खूबसूरत आवाजें सुनाएगा। इसके अलावा माता-पिता चाहें तो अपने बच्चे की पसंद के हिसाब से गानों की अलग से प्लेलिस्ट भी जोड़ सकते हैं और बच्चा सोते या जागते हुए उसका लुत्फ उठा सकता है।

स्मार्ट पालना शोर भी नहीं करता, इसलिए बच्चे के परिजन आराम से पालने को अपने पास रखकर भी सो सकते हैं। क्रैडलवेबसाइट के मुताबिक ये स्मार्ट पालना सितंबर से लोगों के लिए उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत लगभग 1,12,726 होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Parents worries are over now Robotic crib automatically rocks crying babies back to sleep know benefits and cost