फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबच्चों को सुलाना है अकेले तो कमरे को दें नया रूप, इन टिप्स से मिलेगी मदद

बच्चों को सुलाना है अकेले तो कमरे को दें नया रूप, इन टिप्स से मिलेगी मदद

आपके बच्चे के कमरे को नया रूप देने के लिए ये सबसे अच्छे तरीके यहां दिए गए हैं। अपने बच्चे के कमरे को सजाएं जिससे उन्हें अकेले सोने में मदद मिले। बच्चों का कमरा सुरक्षा महसूस करवाने के लिए सजाएं।

बच्चों को सुलाना है अकेले तो कमरे को दें नया रूप, इन टिप्स से मिलेगी मदद
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 19 May 2022 09:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आप अपने बच्चे के कमरे को नया रूप देने की सोच रहे हैं? इसके लिए हमारे पास कुछ आईडिया हैं जिनसे आप कमरे को बेहतरीन ढंग से सजा सकते हैं। बच्चों के कमरे को सजाना वास्तव में आसान नहीं है। कमरे को मजेदार बनाने के लिए आपको क्रिएटिव होना पड़ेगा। बच्चों का कमरा उनकी पसंद के अनुसार होना चाहिए, नहीं तो वे इससे ऊब जाएंगे। इसलिए इसे क्रिएटिव और मजेदार बनाने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। यहां सजावट में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपके बच्चे का कमरा कैसा दिखना चाहिए।

- अलमारी, बेंच और कोट रैक जैसी चीजों की ऊंचाई सही रखें ताकि आपके बच्चे उन तक आसानी से पहुंच सकें। इस तरह, फर्नीचर का इस्तेमाल भी होगा नहीं तो बच्चे केवल बेड का ही इस्तेमाल करेंगे।
- कमरे की छत पर तारे और चांद पेंट करें या कमरे के किनारे के चारों ओर कोई कार्टून को पेंट करें जो रात में थोड़ा चमकें। बच्चों को सोने के समय कमरे में अकेलापन नहीं अपनापन लगे। इससे बच्चे रात में सोते समय लाइट बंद करने के लिए उत्साहित होंगे।
- पील-एंड-स्टिक शीट लाएं। इसपर किसी भी आकार को काट सकते हैं। इसे किसी भी दीवार पर लगाकर उसे बच्चों के लिखने के लिए बनाएं।
- कमरे के चारों ओर बॉर्डर लगाएं। इनपर बच्चे के हाथ के निशान छपवाएं। हर साल इसमें हाथ के निशान बढ़ाते रहें और बच्चों को अपनी बढ़त देखने का मौका दें।
- दीवारों पर अलग-अलग पैटर्न लगाएं जो बार-बार बदल सकते हैं। पेंट नहीं बल्कि ऐसे स्टिकर लगाएं जो आप कुछ समय बाद बदल सकें। 
- कमरे में स्ट्रिंग्स की मदद से फोटो लगाएं। इन फोटो में बच्चों के हाथ ही बनी पेंटिंग भी शामिल कर सकते हैं।
- बच्चों के कमरे में कई तरह की लाइटिंग जरूर शामिल करें। रीडिंग लाइट के साथ ही उनके खेलने के लिए रंग-बिरंगी लाइट या डांस पार्टी के लिए छोटी डिस्को लाइट लगाएं।
- दीवार पर बच्चे के हाथ के निशान लगाने के लिए नॉन-टॉक्सिक, पानी आधारित पेंट लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें