फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलनवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके, न होगा दर्द न कोई एलर्जी

नवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके, न होगा दर्द न कोई एलर्जी

शिशु के शरीर पर बालों का होना सामान्य बात है। बाल कम हैं या ज्यादा यह उनके जीन पर निर्भर करता है। हालांकि नवजात शिशु के शरीर पर बाल बहुत नरम होते हैं जिन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐ

नवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके, न होगा दर्द न कोई एलर्जी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 07:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Desi Ubtan Remedies for infant hair removal: जन्म के समय कई नवजात शिशुओं के शरीर पर अधिक बाल होते हैं। अगर ये बाल चेहरे पर हों तो ये देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। जिन्हें हटाने के लिए माताएं कई तरह के जतन भी करती हैं। शिशु के शरीर पर बालों का होना सामान्य बात है। बाल कम हैं या ज्यादा यह उनके जीन पर निर्भर करता है। हालांकि नवजात शिशु के शरीर पर बाल बहुत नरम होते हैं जिन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ देसी उबटन के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप नवजात शिशु के बालों को बड़ी आसानी से हटा सकते हैं। 

शिशु के शरीर से बाल हटाने के देसी तरीके-
गेहूं के आटे का उबटन-  

शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए शरीर पर गेहूं का आटा रगड़ना सबसे प्रभावी और लोकप्रिय तरीका है। इस उपाय को करने के लिए गेहूं के आटे का उबटन बनाकर उन हिस्‍सों पर रगड़े जहां बच्चे के बाल अधिक होते हैं। यह बच्चे के शरीर से बाल हटाने का सबसे नेचुरल और प्रभावी तरीका है। इस उबटन को बनाने के लिए गेहूं के आटे, हल्दी पाउडर और बादाम के तेल को पानी में मिलाकर उसका नरम आटा गूंध लें। अब इसे बच्‍चे के शरीर पर धीरे-धीरे बालों वाले हिस्सों पर रगड़ें।

दूध और हल्दी-
नवजात बच्‍चे के शरीर से बालों को हटाने के लिए हल्दी पाउडर और दूध से उबटन भी बेहद कारगर उपाय है। इसके लिए आप हल्दी पाउडर और दूध से बना एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करके उसे बच्चे के शरीर पर लगाएं। यह उबटन आप नियमित मालिश के बाद लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे धीरे से रगड़कर साफ करें। इसके लिए आप गीले मुलायम सूती कपड़े का इस्तेमाल करके भी इस उबटन को हटा सकते हैं। इसके बाद बच्चे को नहलाएं।

बेसन का उबटन- 
बेसन का शिशु के बालों को हटाने के साथ-साथ बड़ों की त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इस उबटन को बेसन, हल्दी पाउडर और दूध के साथ मिलाकर तैयार करें। हल्दी और दूध के पेस्ट की तरह ही इस उबटन को बच्चे के शरीर पर लगाएं। आप दूध के स्थान पर दही का उपयोग भी कर सकते हैं। यह बच्‍चे के बालों को हटाने का एक सुरक्षित तरीका है। 

यह भी पढ़े - Active v/s Hyperactive : कहीं आप भी अपने एक्टिव बच्चे को हाइपरएक्टिव तो नहीं समझ रहीं? समझिए इन दोनों में अंतर

epaper