फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबच्चों का नाम पसंद करते हुए ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगा कोई कंफ्यूजन

बच्चों का नाम पसंद करते हुए ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगा कोई कंफ्यूजन

Tips to choose perfect baby names: बच्चों का नाम उम्र भर की पहचान से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में आपकी परेशानी को समझते हुए आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जो बच्‍चे के लिए सही और अर्थपूर्ण नाम चु

बच्चों का नाम पसंद करते हुए ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगा कोई कंफ्यूजन
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 03:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to choose perfect baby names: घर पर नन्हें मेहमान के जन्म लेते ही मम्मी-पापा से लेकर दादी-नानी तक, हर कोई उसके लिए परफेक्ट नेम की तलाश में जुट जाता है। बच्चों के लिए एक अच्छा नाम तलाशना कोई आसान बात नहीं है। आखिरकार यह उसके उम्र भर की पहचान से जुड़ा हुआ जो होता है। ऐसे में आपकी परेशानी को समझते हुए आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जो बच्‍चे के लिए सही और अर्थपूर्ण नाम चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

आसान नाम चुनें-
किसी भी बच्चे का रखा गया अनूठा नाम उसे हमेशा दूसरों के सामने खास होने का एहसास करवाता है। लेकिन ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे का नाम बोलने में कठिन न हो। कई बार हम अपने बच्‍चे का नाम ऐसा रख देते हैं कि बोलते हुए जुबान ही टेढ़ी हो जाए। ऐसे में बच्चे के बड़े होने पर उसके दोस्त उसके नाम का मजाक बना सकते हैं। 

अर्थ पूर्ण हो नाम-
बच्चे का नाम रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके बच्चे का नाम का कोई अर्थ जरूर होना चाहिए। फिल्मी या यूनिक नाम रखने के चक्कर में कई बार माता-पिता अपने बच्चे का अलग ही कोई अर्थहीन नाम रख देते हैं। जो कि कई बार हास्‍यास्‍पद स्थिति पैदा कर देता है। 

अपने साथी से करें बात-
अपने साथी की मदद से कुछ नामों की लिस्‍ट बनाकर उसमें से किसी एक नाम पर सहमति बना लें। आप जो नाम अपने बच्‍चे को देंगे वह उसके जीवन भर की पहचान होगी, तो एक बार बच्‍चे का नाम बोलकर देखें। इससे आपको नाम की पहचान करने में आसानी होगी।

इंटरनेट का लें सहारा-
इंटरनेट पर न सिर्फ आपको आपके बच्चे के लिए यूनीक नाम मिलेगा, बल्कि उनका क्षेत्र, महत्‍व और अर्थ भी पता चल जाएगा। इसके अलावा इंटरनेट पर मिलने वाले भारतीय नामों के साथ आपको दुनिया भर की कई जुबानों में अपने बच्‍चे के लिए सही नाम चुनने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें