फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलआपके शिशु की अच्छी सेहत के जरूरी हैं स्वच्छता से जुड़े ये नियम, आज से ही कर लें आदत में शुमार

आपके शिशु की अच्छी सेहत के जरूरी हैं स्वच्छता से जुड़े ये नियम, आज से ही कर लें आदत में शुमार

Kids Healthy Hygiene Tips: बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। ऐसे में माता-पिता को उनकी सेहत बनाए रखने के लिए साफ-सफाई से जुड़ी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। माता-पिता की छोटी सी भूल...

आपके शिशु की अच्छी सेहत के जरूरी हैं स्वच्छता से जुड़े ये नियम, आज से ही कर लें आदत में शुमार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 26 Jan 2022 05:23 PM

इस खबर को सुनें

Kids Healthy Hygiene Tips: बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। ऐसे में माता-पिता को उनकी सेहत बनाए रखने के लिए साफ-सफाई से जुड़ी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। माता-पिता की छोटी सी भूल शिशु की सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो स्वच्छता से जुड़े नियम जिन्हें हर माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए। 

baby

शिशु की अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं स्वच्छता से जुड़े ये नियम-

समय पर बदलें डायपर-
ज्यादा देर तक एक ही डायपर में रहने से शिशु की त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में माता पिता को चाहिए कि वो समय-समय पर बच्चे का डायपर बदल दें। ऐसा करने से न सिर्फ बच्चे की स्किन सुरक्षित रहेगी बल्कि बच्चा बैक्टीरिया और जर्म्स दोनों की चपेट से दूर रहेगा। 

बच्चों को रोज नहलाएं-
शिशु को रोजाना नहलाने से न सिर्फ उसका शारीरिक विकास होता है बल्कि वो अधिक फ्रेश भी महसूस करता है। इसके अलावा बच्चे को नहलाने से वो जर्म्स और बैक्टीरिया की चपेट से भी दूर रहता है।  

खिलौनों की क्लीनिंग भी है जरूरी-
बच्चे के साथ-साथ उनके खेलने के सामान की भी साफ-सफाई बेहद जरूरी है। इसके लिए आप उनके खिलौनों को भी साफ और गर्म पानी से धोकर रखें। इससे अलग यदि आपका बच्चा फर्श पर खेल रहा है तो जमीन को भी अच्छे से साफ करें।

बच्चे के पास हाथ धोकर जाएं- 
छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में हाथों में लगे जर्म्स और बैक्टीरिया की चपेट में शिशु जल्दी आ जाते हैं और उन्हें फ्लू या अन्य संक्रमण जल्दी घेर लेते हैं। ऐसे में बच्चे को गोद में लेने से पहले अपने हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक साफ करें। 

नाखून रखें छोटे-
बच्चों के नाखून अगर लंबे हों तो वो शिशु को संक्रमित करने के साथ उन्हें चोट भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वो शिशु के नाखूनों को साफ रखने के साथ समय-समय पर काटते रहें। ऐसा करने से वो बैक्टीरिया संक्रमण के साथ खुद को चोट पहुचाने से भी बच जाएंगे। 

epaper