फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबच्चों के हेल्दी स्लीपिंग पैटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के हेल्दी स्लीपिंग पैटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान

Tips to nurture good sleeping habits in kids:अध्ययन बताते हैं कि जिन बच्चों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, उन्हें व्यवहार और सीखने संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे बच्चों को नई चीजें सीखने में परेशान

बच्चों के हेल्दी स्लीपिंग पैटर्न के लिए अपनाएं ये टिप्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 12:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to nurture good sleeping habits in kids: बच्चा हो या बड़ा व्यक्ति, पर्याप्त नींद सभी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। बात अगर बच्चों की करें तो नींद की कमी के कारण वो अक्सर चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं। अपने जीवन के शुरुआती दिनों में ही बच्चों को अच्छी नींद की कमी के कारण आजीवन के लिए गंभीर समस्यों का सामना करना पड़ सकता है। अध्ययन बताते हैं कि जिन बच्चों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, उन्हें व्यवहार और सीखने संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे बच्चों को नई चीजें सीखने में परेशानी होती है, जो कई वर्षों तक बनी रह सकती है। ऐसे में आपके बच्चे का स्लीपिंग पैटर्न अच्छा बना रहे इसके लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स। 

बच्चों की अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स-
मील करें प्लान-

आपको अपने बच्चे के अच्छे स्लीपिंग पैटर्न के लिए सबसे पहले उसका एक बढ़िया मील प्लान तैयार करना होगा। इसके लिए आपको बच्चे को सुलाने से पहले पेट भरकर खाना खिलाना चाहिए, ताकि सोते समय भूख की वजह से उसकी नींद खराब न हो। 

सोने का समय करें निर्धारित- 
नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आपको आपके बच्चे के सोने का एक निश्चित समय तय करना चाहिए। इसके लिए उनके सोने और जागने का समय निश्चित करें।  

आवाज करने वाली चीजें दूर रखें-
बच्चा जिस भी कमरे में सोता हो, वहां पर टीवी, म्यूजिक सिस्टम सब बंद रखें। और अगर बच्चा सो रहा है, तो उसके आसपास मोबाइल फोन भी न रखें। बच्चे के सोते समय कमरे में शांति का माहौल बनाएं रखें।

सुलाने से पहले डायपर पहनाएं-
बच्चे को हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले डायपर पहनाएं, ताकि सोते समय वो कम से कम 8 घंटे तक बच्चे द्वारा किए गए पेशाब को सोख लें और बच्चे को गिलापन का एहसास न हो। गीलापन होने के कारण बच्चे को ठंड महसूस हो सकती है, जिससे उसकी नींद जल्दी टूट सकती है और इसकी वजह से बच्चे को दाने और खुजली की भी समस्या हो सकती है।

कमरे में उजाला न रखें-
बच्चे के सोने के कमरे में सामान्य तापमान के साथ-साथ अंधेरा भी रखें। अंधेरा नींद से जुड़े हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है। और यही वजह है कि हमें अंधेरे कमरे में जल्दी और अच्छी नींद आती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें