DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Parenting Tips: शिशु को कोरोना से बचाएं रखने के लिए स्तनपान करवाते समय हर मां ध्यान रखे ये जरूरी बातें
लाइफस्टाइल

Parenting Tips: शिशु को कोरोना से बचाएं रखने के लिए स्तनपान करवाते समय हर मां ध्यान रखे ये जरूरी बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 22 Jun 2021 04:55 PM
Parenting Tips: शिशु को कोरोना से बचाएं रखने के लिए स्तनपान करवाते समय हर मां ध्यान रखे ये जरूरी बातें

Parenting Tips: कोरोनावायरस ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। सरकार और डॉक्टर दोनों लोगों को इस महामारी से बचे रहने के लिए समय-समय पर कई दिशा-निर्देश भी जारी करते रहते हैं। बावजूद इसके जो महिलाएं अभी नई-नई माएं बनी हैं अपने नवजात शिशु की सुरक्षा को लेकर बेहद चितिंत हैं। माना जा रहा है क‍ि तीसरी लहर में सबसे ज्‍यादा बच्‍चें प्रभावित होंगे। ऐसे में जो महिलाएं अभी नई-नई मां बनी हैं, उन्हें अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं न्‍यूबोर्न और ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने वाली माएं अपने बच्‍चे को कैसे रख सकती हैं कोरोना संक्रमण से दूर। 

नवजात शिशु को इन्फेक्शन से बचाने के लिए क्या करें? 
कोरोना के प्रकोप से खुद को और अपने नवजात शिशु को बचाए रखने के लिए नई माएं खुद को ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से रोकें। कोशिश करें कि आपके बच्चे को कम से कम लोग हाथ लगाएं। घर आए मेहमान के हाथों को सैनिटाइज और चेहरे पर मास्क लगाने के बाद ही बच्चे को उन्हें छूने की इजाजत दें। खुद नवजात की मां भी समय-समय पर अपने हाथों को धोती रहे। शिशु को दूध पिलाते समय मां खुद भी मास्क चेहरे पर लगाए रखे ताकि बच्चे को इन्फेक्शन होने से बचाया जा सके।

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें-
-ब्रेस्ट फीडिंग करवाने से पहले और बाद में अपने स्‍तनों को अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से शिशु को इन्फेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।  
-स्तन को साफ करने का मतलब यह नहीं है कि आपको सैनिटाइजर या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना है। पानी से साफ करके साफ रुई से पोंछना ही काफी है। 
-नई मां नवजात शिशु के सीधे संपर्क में भी आने से खुद को रोके। आप शिशु के संपर्क में आने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करके चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। 

भीड़ में जानें से बचें-
कई महिलाएं शिशु को जन्म देने के कुछ समय बाद ही अपने नवजात के साथ ट्रेवल करना शुरु कर देती हैं। ध्यान रखें भीड़ में ट्रेवल करने से आपको और आपके नवजात को इंफेक्‍शन का खतरा हो सकता है। ऐसे में संक्रमण से बचे रहने के लिए सावधानी बरतना ही समझदारी है।

 

यह भी पढ़ें : एक-दूसरे को कोसने की बजाए हालात को जिम्मेदार ठहराने वाले जोड़े रहते हैं ज्यादा खुश

 

संबंधित खबरें