DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलगुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Wed, 24 Nov 2021 07:06 PM
गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips to calm down an aggressive child: अक्सर घरों में देखा जाता है कि माता-पिता कामकाजी होने की वजह से अपने बच्चे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं या उसके गलती करने पर उस पर जोर से चिल्ला देते हैं। जिसकी वजह से बच्चा अकेलेपन महसूस करने के साथ गु्स्सैल स्वभाव का होने लगता है। अगर आपका बच्‍चा भी चिड़चिड़ेपन का शिकार बनकर गुस्सैल स्वभाव का हो रहा है तो ये कुछ टिप्‍स अपनाकर आप भी अपने बच्‍चे के गुस्से को मिनटों में शांत कर अपने करीब ला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

बच्‍चों के गुस्‍से को शांत करने के टिप्स-
खुली जगह पर सैर करवाएं-

जरूरत से ज्यादा टीवी या मोबाइल देखने पर बच्‍चे को जब टोका जाता है तो वो अपने माता-पिता से गुस्सा हो जाता है। ऐसे में बच्चे को आराम से और प्‍यार से समझाने की जरूरत होती है। मोबाइल और टीवी की जगह आप उसे अपने साथ पार्क में ले जाकर प्रकृति के बारे में समझाएं।

अच्छे श्रोता बनें-
अपने बच्चे को हर समय उसकी गलतियों पर डांटने की जगह कभी-कभी उसकी समस्‍या को भी सुनने और समझने की कोशिश करें। आपके ऐसा करने से आपका बच्‍चा भीतर से हल्‍का महसूस करेगा। साथ ही उसका आपके ऊपर विश्वास और बढ़ जाएगा।

बच्चे को भी है थोड़ी प्राइवेसी की जरूरत-
बच्चे को प्राइवेसी, सुनकर कुछ माता-पिता को अटपटा जरूर लग सकता है। लेकिन यकीन जानिए ऐसा करना कई बार बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आपका बच्चा किसी बात को लेकर आपसे गुस्से में है और कहीं जाकर बैठना चाहता है तो उसे बैठने दें। बार-बार उसके पास जाकर उसे परेशान न करें। थोड़ी देर बाद आप उस जगह पर जाकर बच्‍चे को प्यार से समझा सकते हैं।

सहानुभूति दिखाएं-
कई पैरेंन्‍ट्स अपने बच्चे को हर समय कोसते रहते हैं। उनकी गलतियां निकालते रहते हैं। ऐसा करने से बच्चों के अंदर गुस्‍सा भर जाता है। जो बाद में बच्‍चे के जिद्दी बनने का कारण बनता है। बेहतर होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की बात सुनें और पूरी बात सुनने के बाद ही उनसे कुछ कहें। 

मनपसंद खाना बनाकर खिलाएं-
अगर आपके बच्‍चे को ज्यादा गुस्सा आता है और वो बेहद जिद्दी हो गया है तो उसे शांत करने और लाइन पर लाने के लिए उसका माइंड डाइवर्ट करने की कोशिश करें। इसके लिए आप उसे उसका मनपसंद खाना बनाकर खिला सकती है। ऐसा करने से वो बेहतर महसूस करेगा और उसका मन शांत होगा।

यह भी पढ़े :  भारत में 72 फीसदी लोग नहीं करते दिन में दो बार भी ब्रश, खराब ओरल हाइजीन है कई स्वास्थ्स समस्याओं का कारण

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें