फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलथाली में खाना छोड़ देते हैं बच्चे? प्‍लेट का पूरा खाना खत्‍म करने में मदद करेंगे ये टिप्स

थाली में खाना छोड़ देते हैं बच्चे? प्‍लेट का पूरा खाना खत्‍म करने में मदद करेंगे ये टिप्स

Parenting Tips: बच्चे खाना अच्छी तरह नहीं खाते हैं। हमेशा उनका खाना थाली में छूटा रहता है। जिसकी वजह से भोजन तो बर्बाद होता ही है साथ ही बच्चे के शरीर को भी सभी जरूरी पोषक तत्‍व नहीं म‍िल पाते हैं। जि

थाली में खाना छोड़ देते हैं बच्चे? प्‍लेट का पूरा खाना खत्‍म करने में मदद करेंगे ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 30 Nov 2022 01:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Ways to Teach Kids to Avoid Wasting Food: बच्चों को लेकर उनके माता-पिता की अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनके बच्चे खाना अच्छी तरह नहीं खाते हैं। हमेशा उनका खाना थाली में छूटा रहता है। जिसकी वजह से भोजन तो बर्बाद होता ही है साथ ही बच्चे के शरीर को भी सभी जरूरी पोषक तत्‍व नहीं म‍िल पाते हैं। जिसका सीधा असर बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर भी पड़ता है। अगर अपने बच्चे को लेकर आपकी भी ऐसी ही कोई शिकायत है तो बच्चे से प्‍लेट का पूरा खाना खत्म करवाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स। 

बच्चों की पसंद का बनाएं खाना-  
अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा अपनी प्लेट का पूरा खाना खत्म करके ही उठे तो सबसे पहला टिप्स आपके लिए है कि खाना बच्चे की पसंद का बनाएं। उदाहरण के लिए अगर आपका बच्चा पिज्जा की डिमांड कर रहा है तो उसे बाहर से मंगवाने की जगह घर पर बनाने की कोशिश करें। पिज्जा में मैदे की जगह आटे और हरी सब्जियों का इस्तेमाल करके आप उसे हेल्दी बना सकती है। अपनी मनपसंद डिश को कोई भी बच्चा खाने से इंकार नहीं करेगा। 

थाली में करें कई तरह के रंग शामिल- 
बच्चे की थाली में हमेशा अलग-अलग तरह के फूड ग्रूप्‍स को शामिल करने की कोशिश करें। जैसे बच्‍चे को फ्रूट्स की चाट, मिक्स वेज, सलाद खाने के लिए दें। कई बार बच्चे के मुंह का स्वाद खराब होने की वजह से भी थाली में खाना छोड़ देते हैं। ऐसे में खाने में मीठा, खट्टा, नमकीन हर तरह का स्वाद मौजूद पर उनका मुंह का स्वाद बदल सकता है।  

छोटी प्‍लेट-
अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चे को ओवरईटिंग करवाने लगते हैं। जिसकी वजह से बच्चा मोटापे का शिकार होने लगते हैं। हमेशा बच्चे की उम्र के अनुसार खाने की मात्रा तय करें। इसके लिए आप बच्‍चे को खाना हमेशा छोटी प्‍लेट में दें। भूख लगने पर आप चाहे तो खाना दोबारा प्लेट में डाल सकती हैं। 

क्रिएटिविटी का करें इस्तेमाल-
रोज-रोज प्लेट में रखी रोटी आपके बच्चे को बोर कर सकती है। ऐसे में आप रोटी की जगह हार्ट, स्‍माइली, स्‍टार जैसे अलग-अलग शेप के पराठे बच्चे की प्लेट में परोस सकती हैं। 

कुक‍िंग में करें शामिल-
खाना बनाते समय बच्चों को भी कुकिंग का हिस्सा बनने के लिए कहे। ऐसा करने से बच्चे को खाने की कद्र होगी और बच्‍चा पेट भरकर हेल्‍दी खाना भी खा पाएगा।