फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजिद्दी बच्चों को डील करने के लिए बदलें अपने तरीके, इन टिप्स को फॉलो करके देखें

जिद्दी बच्चों को डील करने के लिए बदलें अपने तरीके, इन टिप्स को फॉलो करके देखें

Stubborn Kids Dealing Tips : बड़े होने पर बच्चा इस कदर जिद्दी बन सकता है कि अगर उसे समझाया न जाए, तो इसके कई बुरे नतीजे हो सकते हैं। ऐसे में उनसे डील करने के तरीके आपको बदलने चाहिए।

जिद्दी बच्चों को डील करने के लिए बदलें अपने तरीके, इन टिप्स को फॉलो करके देखें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 06:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कई बच्चे ऐसे होते हैं, जो अगर किसी चीज को पाने के लिए रट लगा लें, तो लाख मना करने पर भी नहीं मानते। आप चाहें कैसे भी उन्हें समझा लें लेकिन यह बच्चे जिद्द करना नहीं छोड़ते। मुश्किल तब और भी ज्यादा बढ़ने लग जाती है, जब बच्चे की जिद्द दिनों-दिन बढ़ने लग जाती है। बड़े होने पर बच्चा इस कदर जिद्दी बन सकता है कि अगर उसे समझाया न जाए, तो इसके कई बुरे नतीजे हो सकते हैं। ऐसे में आपको जिद्दी बच्चों को समझाने के लिए और उनसे डील करने के तरीकों को बदल देना चाहिए। आइए, जानते हैं कारगर टिप्स- 


बच्चों से बातें करें 
बच्चों को अकेला छोड़ देना भी उन्हें जिद्दी बना सकता है। आपका बच्चा जब भी किसी चीज को मांगने की रट लगाए, तो उससे पूछे कि उसे वह चीज क्यों चाहिए? इससे वह सोचने पर मजबूर होगा कि क्या वह चीज वाकई उसके काम की है या फिर उसकी जिद्द दिखाने का वह बस बहाना है। 

 

मेडिटेशन 
बच्चे हो या फिर बड़े, मेडिटेशन हर किसी के लिए फायदेमंद है। मेडिटेशन करने से बच्चे का मन शांत होगा। आप बच्चे को अपने साथ बैठाकर गाइड कर सकते हैं कि बच्चा कैसे मेडिटेट करे। इससे बच्चे को फायदा पहुंचेगा। 

 

काउंसलर से बात 
हाइपरएक्टिव होने पर आपको हमेशा से बच्चों के अच्छे काउंसलर की सलाह लेनी चाहिए। वे आपको बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि बच्चों से कैसे डील करें। इससे बच्चों का बिहेवियर काफी सुधर सकता है। 


एक्टिविटी कराएं 
बच्चों में काफी एनर्जी होती है इसलिए इस एनर्जी को सही तरह से यूज करने के लिए बच्चों को खिलाएं और एक्टिविटीज कराएं। इससे बच्चों का दिमाग शांत रहेगा और वह जिद्द भी कम करेगा।   

 

बच्चों के बिगड़ने की तरह इशारा करती हैं ये बातें