फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलPaneer For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में मददगार है पनीर, इस समय पर खाने से मिलते हैं फायदे

Paneer For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में मददगार है पनीर, इस समय पर खाने से मिलते हैं फायदे

पनीर को शरीर के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां जानिए वेट लॉस में पनीर को किस समय पर खाने से फायदे मिलेंगे ।

Paneer For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में मददगार है पनीर, इस समय पर खाने से मिलते हैं फायदे
Avantika Jainटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 01 May 2022 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

Wajan Ghatane ke liye Paneer:  वजन घटाने की बात जब आती है तो ज्यादातर लोग अपने खान पान को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। वजन घटाने के लिए आपको अपने खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। साथ ही खाने में कुछ चीजों को शामिल भी करना पड़ता है। यहां हम पनीर से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं। 

वजन घटान के लिए प्रोटीन खाने की मात्रा को बढ़ाना होता है। प्रोटीन युक्त चीजों को पचने में ज्यादा समय लगता है, ऐसे में आपको बार-बार भूख नहीं लगते और आप वजन कम करने में सफल हो जाते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। पनीर हेल्दी फैट, प्रोटीन से भरा हुआ है और इसमें कार्ब्स बहुत कम होते हैं। यह वजन घटाने और डायबिटीज पेशेंट के लिए भी अच्छा हो सकता है। आप इसे या तो कच्चा खा सकते हैं, या फिर इसे हेल्दी तरीके से बना कर खा सकते हैं। 

Weight Loss: वेट लॉस का सबसे आसान तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कई सेलेब्स ने इस ट्रिक से घटाया है वजन


वजन घटाने के लिए पनीर के फायदे

1) प्रोटीन से होता है भरपूर- हालांकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि पनीर किस तरह के दूध से निकाला जाता है। अगर यह फुल क्रीम दूध से है, तो इसमे प्रोटीन के साथ फैट की भी भरपूर मात्रा होगी। पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। लो फैट गाय के दूध से बने पनीर में फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होता है। इसलिए, यह आपके स्वास्थ्य को पोषण देकर आपकी मदद करेगा। 


2) कार्बोहाइड्रेट होता है कम- गाय के दूध से बना 100 ग्राम पनीर 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट देता है। कार्बोहाइड्रेट जल्दी से मेटाबोलाइज करते हैं, यही वजह है कि पोषण विशेषज्ञ अक्सर कम कार्ब वाली चीजें खाने की सलाह देते हैं।


3) पनीर में होते हैं गुड फैट- पनीर अच्छे फैच का स्रोत है। अच्छा फैट भी जरूरी होता है। नियंत्रित मात्रा में फैट खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया में काफी मदद मिल सकती है। आपका शरीर एनर्जी वेस्ट करने की जगह फैट बर्न करेगा, जिससे वजन कम होगा।

 

4) कैलोरी काउंट होता है कम- 100 ग्राम नॉन-फैट पनीर में लगभग 72 कैलोरी होती है, जो इतनी ज्यादा नहीं है। ध्यान रखें की पनीर फुल फैट वाले दूध से नहीं बना है। जिस तरह से आप अपने पनीर को पकाते हैं, वह कैलोरी लोड में भी इजाफा करता है। खाना बनाते समय, बेकिंग या ग्रिलिंग जैसे ऑप्शन को चुन सकते हैं।

 

Weight loss: वजन घटाने से इम्यूनिटी बढ़ाने तक, सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

क्या बेली फैट कम करता है पनीर? 

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण पनीर वजन घटाने के लिए अच्छा है। यह आपकी भूख को कम करता है, आपके पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है और वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के स्तर को बदलता है। पनीर धीरे-धीरे पचता है और इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। साथ ही, इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फैट, आयरन जैसे अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिन्हें फिट और फाइन बॉडी पाने के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है।


क्या है पनीर खाने का सही समय 

वजन घटाने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को किक-स्टार्ट करना जरूरी है, तभी आपके शरीर से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। आप कच्चे पनीर जैसे हेल्दी खाने के ऑप्शन को सुबह खा सकते हैं।


कितना खा सकते हैं?

नाश्ते में पनीर को शामिल करने से एनर्जी का लेवल हाई बना रह सकता है। वजन घटाने के लिए पनीर टॉप पर रहता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो 28 ग्राम पनीर में केवल 82.5 कैलोरी होती है। ऐसे में आप  150 से 200 ग्राम पनीर नाश्ते में खा सकते हैं।

 

Banana for Weight Loss: क्या वजन घटाने में मदद करता है केला?, जानिए किन तरीकों से खाकर होगा वेट लॉस