पानी बचाओ और परीक्षा में अतिरिक्त अंक पाओ, जानें कहां मिल रहा है ये ऑफर - paanee bachao aur pareeksha mein atirikt ank pao jaanen kahaan mil raha hai ye offer DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानी बचाओ और परीक्षा में अतिरिक्त अंक पाओ, जानें कहां मिल रहा है ये ऑफर

स्कूल के विद्यार्थियों में पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति जागरूकता आये, इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पानी बचाओ, अतिरिक्त अंक पाओ अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। जो छात्र जल संरक्षण और पर्यावरण पर काम करेंगे उन्हें अब स्कूल की परीक्षा में अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे। इतना ही नहीं ऐसे छात्र और छात्राओं के अंक पत्र पर भी इसे दर्ज किया जायेगा।

सीबीएसई की मानें तो हर स्कूल को अपने स्तर से जल संरक्षण करना है। इसके लिए स्कूल अलग से विशेष कक्षा और जागरूकता कार्यक्रम चला सकते हैं। जो भी छात्र और छात्राएं जल संरक्षण पर काम करेंगे, उन्हें हर दिन कुछ प्वाइंट दिये जाएंगे। इन प्वाइंटों को जोड़कर स्कूल के फाइनल एग्जाम के रिजल्ट में जोड़ कर अतिरिक्त अंक दिये जायेंगे।

ये अतिरिक्त अंक स्कूल की परीक्षा में ही दिये जायेंगे। बोर्ड की इस पहल को राजधानी पटना के कई स्कूलों ने अपनाया है। स्कूल में हर दिन जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा को लेकर पौधे लगाये जा रहे हैं।

बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि जल संरक्षण के लिए हर दिन एक लीटर पानी बचाने का काम स्कूल में शुरू किया गया है। जो सबसे ज्यादा पानी बचाते हैं, उन्हें प्वाइंट दिया जाता है। डीवाई पाटिल हाई स्कूल के निदेशक सीबी सिंह ने बताया कि एक पौधा लगाने का अभियान शुरू किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:paanee bachao aur pareeksha mein atirikt ank pao jaanen kahaan mil raha hai ye offer