फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदांतों के लिए खोजा गया नया प्रोटीन, कैवटी की समस्या होगी दूर

दांतों के लिए खोजा गया नया प्रोटीन, कैवटी की समस्या होगी दूर

दांतों में होने वाली कैविटी की समस्या को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नए प्रोटीन की खोज की है। कैविटी दुनियाभर में दूर-दूर तक फैली हुई एक असंक्रामक बीमारी है। कैविटी का अगर समय रहते इलाज न किया...

दांतों के लिए खोजा गया नया प्रोटीन, कैवटी की समस्या होगी दूर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Jan 2020 03:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दांतों में होने वाली कैविटी की समस्या को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नए प्रोटीन की खोज की है। कैविटी दुनियाभर में दूर-दूर तक फैली हुई एक असंक्रामक बीमारी है। कैविटी का अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो न सिर्फ दांतों में दर्द और संक्रमण का खतरा रहता है बल्कि दांत हमेशा के लिए क्षतिग्रस्त भी हो सकते हैं। ऐसे में शोधकर्ताओं ने एक ऐसे नए प्रोटीन का विकास किया है जो दांतों को कैविटी की समस्या से बचाने में मदद करेगा।

दांतों पर परत चढ़ा देता है: 
यह एक ऐसा प्रोटीन है जो दांतों की सतह पर एक परत चढ़ा देता है और इस तरह पहले से दांतों में मौजूद कैविटी को ठीक करने के साथ-साथ दांतों में होने वाली नई कैविटी को भी होने से रोकता है। इस नए प्रोटीन की मदद से एक ऐसा आधुनिक जेल बनाने की भी कोशिश की जा रही है जिन्हें बड़ी आसानी से और दांतों पर लगाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से दांतों में कैविटी को रोका जा सकता है।

इलाज न कराने पर दांतों में संक्रमण का खतरा:
यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के वैज्ञानिकों के अनुसार दांतों में होने वाली कैविटी और डेंटल केरीज विश्व स्तर पर बेहद व्यापक असंक्रामक रोग है। चिकित्सकों के पास जाकर कैविटी को ड्रिल करवाना और फिर उसे भरवाना, ये पूरी प्रक्रिया और इलाज थोड़ा दर्दनाक हो सकता है। साथ ही अगर कैविटी का समय पर इलाज न हो तो ये दांतों में दर्द, संक्रमण और कई बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही इससे मौत भी हो सकती है। नए शोध को एसीएस नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें