DA Image
8 मई, 2021|3:04|IST

अगली स्टोरी

ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए ठगी से बचने के लिए याद रखें ये पांच टिप्स 

online shopping

सोशल मीडिया के युग में ऑनलाइन शॉपिंग एक कॉमन बात है लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जिनके मन में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर कई कंफ्यूजन रहती हैं। वहीं, कुछ लोगों के अनुभव ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर अच्छे नहीं रहते जिसकी वजह से वे आगे ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करते, चाहे उन्हें कितना ही फायदा क्यों नहीं मिल रहा हो। आज हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो ऑनलाइन शॉपिग करते हुए आपके काम आएंगे- 


सीओडी या कार्ड
ऑनलाइन शॉपिंग में आप किसी भी प्रॉडक्ट को चुनते हुए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं। यह एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप अपने हाथ में सामान आने के बाद पेमेंट करते हैं। वहीं, आप पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं, तो कैशऑन डिलीवरी (सीओडी) आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। अगर आप ऑनलाइन खरीदारी पहले भी कर चुके हैं तो क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान बेहतर है, क्योंकि कार्ड के जरिए रिफंड और रिकॉर्ड जैसी सुविधाएं मिलना आसान होती हैं।

 

सेफ अकाउंट 
अगर आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो जरूरी है कि खरीदारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपने अकाउंट को हमेशा लॉगआउट करें। बैंक कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले यह चेक कर लें कि कार्ड वेरीफाइड-बाई-वीजा या मास्टरकार्ड सिक्योरकोड के साथ रजिस्टर्ड है।

 

वेबसाइट कंपनी की जांच
आजकल सोशल मीडिया पर अट्रैक्टिव कपड़ों या किसी और प्रॉडक्ट की फोटो दिखाकर विज्ञापन दिखाए जाते हैं, ऐसे में आपको इन वेबसाइट पर यह देखना जरूरी है कि रजिस्टर ऑफिस का पता, लैंडलाइन नंबर और अन्य जानकारियां देखनी है। इनके बिना कभी भी किसी वेबसाइट से शॉपिंग न करें।
 
 

क्वाइलिटी का ध्यान 
अक्सर हम पैसे बचाने के लिए पुराने स्टॉक की चीजें खरीदने के लालच में आ जाते हैं, क्योंकि इससे संबंधित वेबसाइट पर बड़ा ऑफर या छूट मिल रही होती है। ऐसे में कुछ अतिरिक्त खर्च करना और कम कीमत के चक्कर में फंसने के बजाय नए उत्पाद को खरीदना समझदारी है। 

 

ऑर्डर बुक करने के बाद ध्यान रखें
ग्राहकों को एयर कंडीशनर, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन आदि कीमती सामानों की खरीदारी पर वारंटी सुनिश्चित करनी चाहिए। यह पता करना चाहिए कि ऑनलाइन चैनलों के जरिए इन्हें खरीदने पर वारंटी जैसी अतिरिक्त सेवाएं दी जाएंगी या नहीं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Online Shopping Tips remember these five tips to avoid fraud while online shopping