DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  ये हैं वो 5 गंदी आदते जो बनाती हैं आपको ऑफिस में सबका दुश्मन

जीवन शैलीये हैं वो 5 गंदी आदते जो बनाती हैं आपको ऑफिस में सबका दुश्मन

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 09 Sep 2020 01:28 PM
ये हैं वो 5 गंदी आदते जो बनाती हैं आपको ऑफिस में सबका दुश्मन

अक्सर लोग एक दूसरे से यह शिकायत करते हैं कि ऑफिस में उनका मन नहीं लगता, उनके सहयोगी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते। अगर आपकी भी खुद से यही शिकायत है और अपनी इस परेशानी की वजह ढूंढने के लिए आपने अपनी रातों की नींद उड़ा दी है तो टेंशन छोड़ अपनी कुछ आदतों पर गौर करें, कहीं आप भी तो नहीं उन आदतों के शिकार। आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो 5 गंदी आदतें जो बनाती हैं व्यक्ति को ऑफिस में सबका दुश्मन।

चुगलखोर-
भले ही आप खुद से दूसरों की चुगली करना शुरू न करते हो, लेकिन किसी के बारे में चुगली करना या सुनना आपकी इमेज खराब कर सकता है। लोग ऐसे लोगों को गंभीरता से लेना बंद कर देते हैं। 

जब आप दूसरे लोगों के काम की कद्र नहीं करते-
याद रखें आपको तभी इज्जत मिलती है जब आप खुद दूसरों को इज्जत देते हैं। अगर आप किसी के काम की इज्जत नहीं करेंगे तो दूसरे भी आपके काम को पसंद नहीं करेंगे। अगर आप हर समय फोन पर लोगों के बारे में बात या पीठ पीछे उनकी बुराई करते हैं तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे। 

दूसरों के काम में दखल देना-
कोई भी व्यक्ति ऐसे इंसान को कभी पसंद नहीं करता जो हर समय दूसरे के काम में दखल देता रहता हो, इसलिए हमेशा अपने काम से काम रखें और दूसरों से काम में दखल न दें। 

अपने पद का गलत इस्तेमाल-
अक्सर हमारे आस-पास कई ऐसे लोग मौजूद होते हैं जो अपने आधिकारिक पद का अनुचित लाभ उठाना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए ऑफिस देर से आना या मनचाहे समय पर आना, किसी को भी कुछ भी बोल देना क्योंकि वह बॉस के पसंदीदा होते हैं या उनके पास यह सब करने का अधिकार होता है। भले ही ऐसे लोगों के मुंह पर कोई कुछ न बोले पर लोग उन्हें दिल से पसंद नहीं करते हैं। 

हर समय शिकायत करना-
प्रत्येक कार्यस्थल में एक कर्मचारी ऐसा होता है, जिसे आकाश के नीचे मौजूद हर चीज से शिकायत रहती है। फिर चाहे बात उनके काम की हो , उनके सहयोगियों की उपलब्धि, कार्यालय की कैंटीन में भोजन की गुणवत्ता या कार्यालय की नीतियां। उनका दिन इस बात की शिकायत किए बिना पूरा नहीं होता है कि जीवन अनुचित कैसे है और वह कैसे इसका शिकार हैं। यदि आप बहुत अधिक शिकायत करते हैं, तो आपके सहयोगी आपको टालने लगते हैं। 

संबंधित खबरें