फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसंक्रमण से बचाव ही नहीं सेहत का हाल भी बताएगा फेसमास्क, जानें क्या है ‘फेसबिट’

संक्रमण से बचाव ही नहीं सेहत का हाल भी बताएगा फेसमास्क, जानें क्या है ‘फेसबिट’

फेसमास्क कोविड-19 संक्रमण से बचाव का उपाय है। अब इसके जरिए सेहत का हाल भी जाना जा सकेगा। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के इंजीनियरों ने फेस मास्क के लिए एक नया स्मार्ट सेंसर विकसित किया है। इसे उन्होंने...

संक्रमण से बचाव ही नहीं सेहत का हाल भी बताएगा फेसमास्क, जानें क्या है ‘फेसबिट’
एजेंसी,वाशिंगटनFri, 14 Jan 2022 11:22 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेसमास्क कोविड-19 संक्रमण से बचाव का उपाय है। अब इसके जरिए सेहत का हाल भी जाना जा सकेगा। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के इंजीनियरों ने फेस मास्क के लिए एक नया स्मार्ट सेंसर विकसित किया है। इसे उन्होंने ‘फेसबिट’ नाम दिया है।

‘फेसबिट’ सेंसर वजन में बेहद हल्का है। इसमें एक सूक्ष्म चुंबक लगी है और इसके जरिए यह किसी भी एन95 मास्क, कपड़े के या सर्जिकल फेस मास्क में जोड़ जा सकेगा। स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए यह मास्क खासतौर से मददगार साबित होगा।

स्मार्टफोन पर जानकारी भेजेगाः
यह फेसबिट न केवल उपयोगकर्ता की वास्तविक समय की श्वसन दर, हृदय गति और मास्क पहनने के समय को समझने में सक्षम है, बल्कि यह मास्क की फिटिंग को मापने में भी माहिर है। यह सारी जानकारी वायरलेस तरीके से एक स्मार्टफोन ऐप में भेजी जाती है, जिसमें रीयल-टाइम स्वास्थ्य निगरानी के लिए एक डैशबोर्ड होता है। हृदय गति में अनपेक्षित रूप से वृद्धि होने या मास्क की फिटिंग ठीक न होने जैसी समस्याएं होने पर ऐप उपयोगकर्ता को यह सेंसर तुरंत सतर्क कर देगा। सेंसर से मिले शारीरिक डेटा का उपयोग थकान, शारीरिक स्वास्थ्य की स्थिति और भावनात्मक स्थिति का अनुमान लगाने के लिए भी किया जा सकता है। 

छोटी सी बैटरी से चलती है डिवाइसः
यह डिवाइस एक छोटी सी बैटरी के जरिए संचालित होती है। इस फेसबिट को इस लिहाज से डिजाइन किया गया है कि यह किसी भी प्रकार के परिवेश स्रोतों से ऊर्जा प्राप्त कर सकती है, जिसमें सूर्य की ऊर्जा के साथ-साथ उपयोगकर्ता की श्वास का बल, गति भी शामिल हैं। यह तरीका इस सेंसर की बैटरी लाइफ को बढ़ाता है। इस डिवाइस को विकसित करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले नॉर्थवेस्टर्न के जोशिया हेस्टर ने कहा, ‘हम स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए एक ऐसा फेस मास्क डिजाइन करना चाहते थे, जिसे शिफ्ट के बीच में असुविधाजनक रूप से जार्जिंग पर लगाने की जरूरत न पड़े।’ हमने विभिन्न स्रोतों से ऊर्जा संचयन के साथ बैटरी की ऊर्जा को बढ़ाया है, जिसका मतलब है कि आप बिना चार्ज किए या बैटरी को बदले भी इसे लगाकर एक या दो सप्ताह तक मास्क पहन सकते हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबिट की सटीकता नैदानिक-ग्रेड डिवाइसों के समान थी और बैटरी चार्ज करने के बाद यह 11 दिनों से अधिक समय तक चल सकती है।

यह भी पढ़े : ओमिक्रोन के लक्षण दिखते ही आपको करने चाहिए यह 4 जरूरी काम

जरूरतें समझकर डिजाइन कियाः
फेसबिट को डिजाइन करने से पहले शोधकर्ताओं ने डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्सा सहायकों से बातचीत की और समझा कि स्मार्ट फेस मास्क की उनकी क्या जरूरतें हैं। इस पूछताछ के दौरान सभी चिकित्सकों ने संकेत दिया कि मास्क फिट की गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण चीज है, खासकर वायरल संक्रमण वाले रोगियों के साथ सीधे काम करते समय यह जरूरी हो जाती है। हेस्टर ने कहा कि यदि आप 12 घंटे या उससे अधिक समय तक मास्क पहनते हैं, तो कभी-कभी आपका चेहरा सुन्न हो सकता है। ऐसे मे यह सेंसर तुरंत एलर्ट करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें