DA Image
3 मार्च, 2021|3:04|IST

अगली स्टोरी

डाक टिकट पर गांधी, नेहरू ही नहीं अब दिखेगी आम आदमी की भी फोटो, जानें क्या है डाक विभाग की माइस्टैंप योजना

mystamp scheme

डाक टिकट पर अभी तक आपने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेहरू या ऐसे ही किसी महान विभूति की फोटो देखी होगी लेकिन अब टिकट पर आम आदमी की भी फोटो हो सकती है। जौनपुर में प्रधान डाकघर के कार्यवाहक पोस्ट मास्टर रामकुमार यादव ने शनिवार को बताया कि डाक विभाग के माइस्टैंप योजना के तहत ऐसा संभव है।

कई देशों में यह योजना पहले से लागू है, लेकिन भारत में इसका प्रचलन नया है हालांकि प्रचार-प्रसार के अभाव में आज तक कोई इसे जान नहीं सका। इसके माध्यम से कोई भी आम व्यक्ति अपनों की फोटो को डाक टिकट पर छपवाकर प्यार दिखा सकता है। इसके बाद चाहे उसे अपने पास रखें या डाक टिकट के रूप में उपयोग करते हुए चिट्ठी भेजें।   

उन्होंने कहा कि माइस्टैंप की थीम फिलहाल आकर्षक पर्यटन स्थलों पर आधारित रखी गई है। जो दस थीम के साथ उपलब्ध है, जिनमें ग्रीटिग्स, ताजमहल, लालकिला, कुतुबमीनार, हवा महल, मैसूर पैलेस, फेयरी क्वीन, पोर्ट ब्लेयर द्वीप, अजंता की गुफाएं एवं सेंट फ्रांसिस चर्च है।

माइस्टैंप शीट में कुल 12 डाक टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। पांच रुपये के डाक टिकट पर जो व्यक्ति अपनी फोटो छपवा सकता है, वह देशभर में कहीं भी भेजा जा सकता है। इसके साथ ही इसे परिवारजनों को दें, मित्रों को या फिर अपने किसी करीबी को। यही नहीं अपनी राशि के अनुरूप भी डाक टिकट पसंद कर उस पर अपनी फोटो लगवा सकते हैं। यह सुविधा जिले के प्रधान डाकघर, आठ मुख्य डाकघर व 54 उपडाकघरों में उपलब्ध है ।      

श्री यादव ने कहा कि इसमें कोई भी व्यक्ति एक फार्म भरकर आवेदन कर सकता है। जिसके नाम डाक टिकट छपवाना है उसके नाम की आइडी की फोटो कापी, एक फोटो देना होगा। 3०० रुपये में एक सीट पर 12 डाक टिकट निकलेगा। इसके अलावा दो से 1०० सीट पर प्रकाशित करने पर 1० फीसद व 2०० सीट पर डाक टिकट निकलवाने पर 2० फीसद की छूट दी जाएगी।

माइस्टैंप योजना कुछ वर्ष पहले से चल रही है। इसमें किसी की भी फोटो को डाक टिकट पर प्रकाशित करवाया जा सकता है। जिले में प्रचार-प्रसार के अभाव में लोगों को जानकारी कम है, इस वजह से लोग कम आए। डाक सप्ताह के तहत इसको लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:not only mahatma Gandhi and Nehru photo now the common man photo too can be visible on postage stamp know what is the My stamp Scheme of the Postal Department