DA Image
28 नवंबर, 2020|3:04|IST

अगली स्टोरी

अब नॉनवेज में भी मिलेंगे फल-सब्जी वाले सारे पौष्टिक तत्व, वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

chicken chettinad

मांसाहार के शौकीन उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, जो फल-सब्जी खाना पसंद नहीं करते, पर उसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों को हासिल करना चाहते हैं। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने जेनेटिक संरचना में बदलाव कर कुछ ऐसे मवेशी तैयार किए हैं, जिनके मांस में गाजर और टमाटर सहित अन्य सब्जियों में पाए जाने वाले सभी तत्व मौजूद होंगे।

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कुछ मवेशियों के जीन निकालकर उनमें बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और फाइटोईन नाम के पोषक तत्वों का उत्पादन करने में सक्षम वनस्पति आधार वाले जीन प्रतिरोपित किए। बीटा कैरोटीन जहां गाजर में पाया जाता है, वहीं टमाटर और तरबूज लाइकोपीन के बेहतरीन स्रोत कहलाते हैं। 

इसी तरह फाइटोईन शिमला मिर्च और संतरे में भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जेनेटिक संरचना में मामूली बदलाव से मवेशियों का मांस भी इन पोषक तत्वों से लैस हो गया। अमेरिका में अगले साल ऐसे मांस की बिक्री शुरू होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें - बढ़ानी है मेमोरी और रीजनिंग, तो अपने आहार में शामिल करें ये 7 ब्रेन बूस्टिंग फूड 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Non-Vegetarian Vs A Vegetarian Diet: Now all the nutritious ingredients with fruits and vegetables will be found in non-veg scientists have achieved great success