फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलFish Chop Recipe : देसी स्नैक्स फिश चॉप की रेसिपी नॉनवेज लवर्स की बन जाएगी फेवरेट

Fish Chop Recipe : देसी स्नैक्स फिश चॉप की रेसिपी नॉनवेज लवर्स की बन जाएगी फेवरेट

आपको इस बंगाली मछली की रेसिपी को जरूर आजमाना चाहिए। आप इसे पार्टी या फिर बच्चों के टिफिन के लिए भी पैक कर सकते हैं। आपके बच्चे भी इस व्यंजन को पसंद करेंगे। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं यह रेसिपी

Fish Chop Recipe : देसी स्नैक्स फिश चॉप की रेसिपी नॉनवेज लवर्स की बन जाएगी फेवरेट
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Jun 2022 06:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फिश चॉप या माछर पश्चिम बंगाल की पॉप्युलर डिश है, जो सभी उम्र के लोगों को पसंद आती है। यदि आप सी फूड के शौकीन हैं या मछली पसंद करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको इस बंगाली मछली की रेसिपी को जरूर आजमाना चाहिए। आप इसे पार्टी या फिर बच्चों के टिफिन के लिए भी पैक कर सकते हैं। आपके बच्चे भी इस व्यंजन को पसंद करेंगे और हमेशा के लिए आपके और आपकी कुकिंग के फैन बन जाएंगे। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं फिश चॉप- 

फिश चॉप बनाने की सामग्री- 
250 ग्राम फिश फिललेट्स
2 कप अंडा
2 चम्मच लहसुन का पेस्ट
6 पीस हरी मिर्च
2 कप प्याज
3 चम्मच हल्दी
2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच चीनी
1/2 मध्यम अदरक
1 1/2 कप आलू
1 कप ब्रेड क्रम्ब्स
1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 कप सरसों का तेल
2 गुच्छा हरा धनिया
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
2 चम्मच जीरा


फिश चॉप बनाने की विधि- 
इस स्वादिष्ट स्नैक के साथ शुरुआत करने के लिए, सबसे पहले फिश फिलेट्स को साफ कर लें। मछली के बने पाउडर को हल्दी और नमक के साथ सीज़न करें और पानी के साथ पैन में उबाल लें। 5 मिनिट बाद मछली को बाहर निकालिए, ज्यादा पानी निकाल दीजिए और उपयोग होने तक अलग रख दीजिए।
अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें कटे हुए प्याज के टुकड़े डालें। 2-3 मिनट तक भूनें, जब तक कि प्याज सुनहरे रंग का न हो जाए। इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और कटे हुए अदरक के टुकड़े डालें। एक और 4-5 मिनट के लिए भूनें। एक बार हो जाने के बाद, पैन में उबले हुए फ़िललेट्स डालें और 5 मिनट और पकाएं। मिश्रण में मैश किए हुए उबले आलू को चीनी और नमक के साथ भी मिला लें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। हल्दी, जीरा, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और कटा हरा धनिया डालें। अच्छी तरह मिलाएं। इसे 5 मिनट तक पकाएं और फिर आंच बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा होने दें। अब, मछली के मिश्रण को पैटी का आकार दें (लंबा, गोलाकार, जो भी आपको पसंद हो)। इन पैटीज को ब्रेड क्रंब में रोल करें और 10 मिनट के लिए बिना धुले छोड़ दें। इस बीच, एक कटोरी में पानी और नमक के साथ एक अंडे को फेंट लें। अब, प्रत्येक फिश पैटी को इस फेंटे हुए अंडे के मिश्रण में डुबोएं, फिर से ब्रेडक्रंब में कोट करें। पैटी को 15-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।
आखिर में एक पैन में तेल गर्म करें। एक बार जब तेल पर्याप्त रूप से गर्म हो जाए, तो तैयार फिश पैटी में धीरे से खिसकाएं। समान रूप से पकने के लिए दोनों तरफ से डीप फ्राई करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें