DA Image
7 अप्रैल, 2020|5:13|IST

अगली स्टोरी

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ इन 6 चीजों का सेवन है खतरनाक, जानें क्या है कारण

milk

कहते हैं खाने-पीने की चीजों का हर सही ज्ञान न हो, तो फायदे पहुंचाने वाली चीज भी नुकसान दे जाती है। जैसे, अगर आप दूध के साथ कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से शरीर में एसिड बनने की समस्या हो सकती है।ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कई चीजों को खाने से मना किया गया है। आइए, जानते हैं उन चीजो के बारे में जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए- 


आयुर्वेद के अनुसार क्यों वर्जित है केला और दूध का साथ में सेवन 
बहुत से लोग सोचते हैं कि दूध और केला साथ में खाने से सेहत बनती है जबकि आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ केला खाने को वर्जित किया गया है। इन्हें साथ में खाने से शरीर को हानि पहुंचती है।हम जो भी खाते हैं, उसे अग्नि (digestive fire)  पचाती है। ठीक उसी तरह जिस तरह साधारण आग में कोई ज्वलनशील पदार्थ डालने पर आग फैलती है। उसी इसी तरह हम जो भी खाते हैं, उससे हमारे शरीर की अग्नि प्रभावित होती है और इससे हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।इससे हमारे शरीर में टॉक्सिन बनने लगता है और हम बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।पाचन अग्नि को कमजोर करने से बचाने के लिए आपको दूध के साथ कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए- 

अंडा, मांस और मछली 
इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपको अंडा, मांस और मछली यानी नॉनवेज के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।इससे आपको एसिड की समस्या हो सकती है।

 

egg


चेरीज 
मिल्क शेक में चेरीज का इस्तेमाल किया जाता है जबकि इन दोनों का साथ में सेवन आयुर्वेद में वर्जित माना गया है।आप चेरी खाने के दो घंटे बाद दूध पी सकते हैं लेकिन दोनों चीजों का सेवन एक साथ न करें।

 

खट्टे फल 
दूध के साथ आपको खट्टे फल जैसे, संतरा, नींबू, इमली, आवंला, ग्रीन एप्पल, आडू, अनानास लेने से से परहेज करना चाहिए।दूध के साथ इन चीजों का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती है।ऐसे में खट्टे फल खाने के बाद भी दो-तीन घंटे तक दूध न पिएं।

 

केला 
आप केले और दूध को सुपरफूड मानते हैं, लेकिन इससे अलग सच्चाई कुछ और है।केला और दूध साथ में खाने से आपको कब्ज, पेट दर्द, लूज मोशन जैसी परेशानी हो सकती है।

 

banana

 

दही 
वैसे तो दही और दूध का कोई मेल नहीं है लेकिन फिर भी कुछ लोग दूध के साथ दही डालकर शर्बत या शिकंजी बनाते हैं, जिससे आपकी ड्रिंक्स का टेस्ट तो बढ़ जाता है लेकिन आपकी सेहत के लिहाज से यह आपके लिए फायदेमंद नहीं होता।


मूली 
मूली खाने के बाद पानी पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि इससे आपका गला खराब होने के साथ आपको खांसी की समस्या भी हो सकती है।वहीं, मूली के साथ दूध पीना पानी की तुलना में कहीं ज्यादा हानिकारक है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:never eat these things with milk according to ayurveda