DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Neon look: नियॉन रंगों को बनाएं अपने वॉर्डरोब का हिस्सा, इन बातों का रखें खास ध्यान

deepikapadukone instagram

चमकीले नियॉन रंग ट्रेंड में हैं। पर इस ट्रेंड को अपना पाना थोड़ी टेढ़ी खीर है। कैसे नियॉन रंगों को अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बनाएं, बता रही हैं चयनिका निगम 
एसिड ग्रीन, म्यूटेड नियॉन पिंक, इलेक्ट्रिक ब्लू, फ्लोरोसेंट ग्रीन... ये वो रंग हैं, जो नियॉन रंग समूह का हिस्सा हैं। ये वही नियॉन कलर हैं, जिनको अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बनाने के बारे में ज्यादातर लोग सोचते भी नहीं हैं। मन होने के बावजूद लोग इसे अपने स्टाइल का हिस्सा बनाने से बचते रहते हैं। पर फिलहाल नियॉन रंगों के लिए सोच बदली है, क्योंकि यह एक ऐसा रंग है, जिसकी खुमारी फैशन की दुनिया पर छाई हुई है। सेलिब्रिटीज इस रंग को कपड़ों में ही नहीं, बल्कि फुटवियर और एक्सेसरीज में भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। स्टाइल और फैशन एक्सपर्ट भी इसे तरह-तरह से फैशन में जोड़ने के तरीके सुझा रहे हैं। पर इस रंग को वॉर्डरोब का हिस्सा बनाने से पहले थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। दरअसल, नियॉन ऐसे रंग होते हैं, जो नजरों में तुरंत आ जाते हैं, ऐसे में इनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना भी ठीक नहीं होता। इसके साथ ही नियॉन रंगों को अन्य कौन-से रंगों के साथ पहनना है, यह भी एक बड़ी सूझबूझ का काम है। नियॉन रंगों को वॉर्डरोब का हिस्सा बनाने से पहले ऐसे ही कई नियमों को याद रखना जरूर हो जाता है, वरना फैशनेबल बनने की जगह आप हास्यास्पद भी दिख सकती हैं।


 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by WOMANISTAN (@womanistan) on

ट्रेंडी फैशन
फैशन की दुनिया के एक्सपर्ट मानते हैं कि नियॉन एक ऐसा ट्रेंड है, जो आता-जाता रहता है। लेकिन फिलहाल यह ट्रेंड में है और वो भी जोर-शोर से। हाल ही में हुए कान्स फिल्म फेस्टिवल में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने नियॉन् कलर की ही ड्रेस पहनी थी। इस रंग की एक खासियत यह है कि ये ध्यान तुरंत आकर्षित करता है, इसीलिए सब लोग इसके साथ सहज नहीं हो पाते हैं। जो लोग भीड़ में सबसे अलग दिखने के एहसास को हैंडल नहीं कर पाते हैं, उन्हें इस रंग को चुनना ही नहीं चाहिए। मतलब आपको सिर्फ ट्रेंड के हिसाब से नहीं चलना है, बल्कि आप पर क्या अच्छा लग रहा है और आप इस रंग के साथ अपने लुक को लेकर कितनी सहज स्थिति में है, उसे ध्यान में रखकर इस रंग को वॉर्डरोब का हिस्सा बनाएं। 

त्वचा की रंगत का रखें ध्यान
नियॉन रंग पहनने से पहले अपनी त्वचा और बालों के रंग पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर त्वचा की रंगत पर ध्यान दिए बिना यह रंग पहन लिया तो आपकी रंगत और ज्यादा गहरी लग सकती है। दरअसल, भारतीय महिलाओं की त्वचा की रंगत औसतन गेहुंआ होती है। अब ऐसे में अगर स्किन कलर ज्यादा डार्क हुआ तो कल्पना कीजिए नियॉन रंग के साथ आप कैसी दिखेंगी। जैसे येलो और ऑरेंज नियॉन कलर तब आप पर बिल्कुल नहीं फबेंगे, जब तक आपकी रंगत बहुत ज्यादा साफ न हो। ऐसे में आपको चमकदार नियॉर्न ंपक या कोबाल्ट ब्लू जैसे रंग अपने लिए चुनने चाहिए। 
मैचिंग करने से बचें
आपको भले ही र्मैंचग का बहुत शौक हो, लेकिन  जब बारी नियॉन की आए तो आपको र्मैंचग का फंडा दिल से निकाल ही देना चाहिए, क्योंकि नियॉन के साथ नियॉन की र्मैंचग करने का मतलब है, खुद को हंसी का पात्र बनाना। आप पूरी तरह से चमकदार लग सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि नियॉन रंगों को सिर्फ हल्के और सॉफ्ट रंगों के 
साथ पहना जाए। इस तरह ये रंग आपकी ड्रेस में शामिल भी हो जाएगा और दूसरों की आंखों को चुभेगा भी नहीं। 

शरीर के आकार का भी रखें ध्यान 
नियॉन रंग शरीर के उसी हिस्से में पहनें, जिसे आप सच में अपने लुक में उभारना चाहती हैं। जब यह रंग शरीर के उस हिस्से में सजेगा तो आपका लुक ज्यादा प्रभावी लगेगा। इसको ऐसे समझ सकती हैं, जैसे आपके शरीर का निचला हिस्सा भारी है और आप बॉटम नियॉन रंग में पहनेंगी तो और ज्यादा मोटी लग सकती हैं। इसलिए यह रंग टॉप में पहनना अच्छा होगा। 

 पियर शेप फिगर है तो नियॉन रंग टॉप में पहनें।
एपल शेप फिगर है तो नियॉन बॉटम में ही पहनें।
बॉडी पर्फेक्ट शेप में है तो इस रंग को बॉडी के किसी भी हिस्से में पहन सकती हैं। 

ऐसे बनाएं वॉर्डरोब का हिस्सा
नियॉन कलर का चुनाव करना सबके लिए आसान नहीं होता। अगर आप इसे वॉर्डरोब का हिस्सा बनाना तय कर चुकी हैं, तो शुरुआत किसी एक नियॉन कलर से करें। जब उस रंग के साथ सहज हो जाएं, उसके बाद ही अन्य नियॉन रंगों को वॉर्डरोब का हिस्सा बनाएं। शुरुआत में इसे घर पर यूं ही पहन कर देखें। फिर जब आप इसमें खुद को अच्छा महसूस करने लगें तो घर से बाहर भी इसे बेफिक्र होकर पहनें। लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी:
नियॉन रंग के ढेर सारे कपड़े अपने वॉर्डरोब में एक बार में ही शामिल नहीं करें। यह ध्यान में रखें कि यह फैशन आता-जाता रहता है। 
ज्यादा से ज्यादा दो नियॉन रंगों में ही कपड़े बनवाएं और फिर उन्हें न्यूट्रल रंगों के साथ पहनें। इस तरह आप एक ही कपड़े को अलग-अलग मौकों पर पहन पाएंगी। जैसे, एक नियॉन शर्ट स्किनी जींस के साथ बेहतरीन लगेगी। 
सिर्फ कपड़े ही नहीं, बल्कि नियॉन रंगों वाले बेल्ट या पर्स भी आपके आउटफिट को अनोखा लुक दे सकते हैं। 
 नियॉन रंगों में कपड़े चुनें तो एक्सेसरीज हमेशा ऐसे रंगों की इस्तेमाल करें, जो पूरे अंदाज में संतुलन लाए।
मन में इन रंगों को लेकर ज्यादा ही पशोपेश हैं तो कपड़ों से पहले नियॉन रंगों में एक्सेसरीज खरीदें। नेल पेंट से शुरुआत  की  जा सकती है। 
(इमेज एंड स्टाइल कंसल्टेंट 
सौम्या चतुर्वेदी से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Neon look: Make neon colors part of your wardrobe