फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलक्यों पैसा-पैसा करते हो? पैसों से जुड़े नेगेटिव ख्याल इस तरह से खराब करते हैं आपकी मेंटल हेल्थ

क्यों पैसा-पैसा करते हो? पैसों से जुड़े नेगेटिव ख्याल इस तरह से खराब करते हैं आपकी मेंटल हेल्थ

Money Connection With Mental Health : ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ऑर्डर के बाद पेमेंट का मैसेज आता है, उसे देखकर आपको स्ट्रेस होने लगता है? आपका जवाब अगर हां है, तो आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए।

क्यों पैसा-पैसा करते हो? पैसों से जुड़े नेगेटिव ख्याल इस तरह से खराब करते हैं आपकी मेंटल हेल्थ
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 01:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको पैसों के जुड़े बुरे-बुरे ख्याल आते हैं? खासकर जब महीने के लास्ट दिनों में आपके बैंक अकांउट से पैसे खत्म होने लगते हैं, तो आपको चिंता सताने लगती है? या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ऑर्डर के बाद पेमेंट का मैसेज आता है, उसे देखकर आपको स्ट्रेस होने लगता है? आपका जवाब अगर हां है, तो आपको पैसों से जुड़े नेगेटिव विचारों से निकलने की जरूरत है। इससे न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ खराब होती है बल्कि इसका असर आपकी बॉडी पर भी पड़ने लग जाता है। आइए, जानते हैं पैसों के बारे में हमेशा सोचते रहने से आप धीरे-धीरे कैसे बीमार हो रहे हैं? 

स्ट्रेस होने लगता है
स्ट्रेस को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है। आप अगर हर दिन पैसों के बारे में सोचते रहते हैं, तो इससे आपका स्ट्रेस लेवल काफी बढ़ने लग जाता है। स्ट्रेस से काफी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खुद को समझाना बेहद जरूरी है कि आप उस स्थिति के बारे में सोच रहे हैं, जो अभी हुई नहीं है। मतलब आपके पास कम हो रहे हैं ना कि पूरी तरह खत्म हो गए है, इसलिए स्ट्रेस लेने से वैसे आएंगे नहीं बल्कि आपका मेडिकल खर्च और बढ़ जाएगा। 

 

गुस्सा बढ़ेगा 
लाइफ की कुछ जरूरतें पूरी करने के लिए आपको खर्च तो करना ही पड़ेगा इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जरूरी खर्चों को देखकर आप अपना मूड खराब न करें। इससे न सिर्फ आपका गुस्सा बढ़ेगा बल्कि गुस्से में आप गलत डिसीजन भी ले लेते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने गुस्से को कंट्रोल किया जाए। गुस्से में आपका बीपी बढ़ेगा और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। 

 

नेगेटिव ख्याल बढ़ते हैं 
नेगेटिव सोचने का असर सबसे पहले आपको सिरदर्द और जीवन के प्रति एक नकारात्मक नजरिया देता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप नेगेटिव ख्याल को दिमाग में न आने दें। नेगेटिव सोचने से आप जरूरी काम भी नहीं कर पाते और इसका असर आपके फैसलों पर पड़ने लग जाता है। ऐसे में जरूरी है कि पैसों को कमाने के तरीके सर्च करें न कि इन्हें खोने के बारे में नेगेटिव सोचें। 

 

मन मारना या कंजूसी 
पैसे बचाने की आदत आपके फ्यूचर के लिए बहुत अच्छी है लेकिन बचत के मतलब कभी भी कंजूसी करना नहीं होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि कंजूसी करके हमेशा अपने मन को नहीं मारें। इससे आप स्ट्रेस फील करने लग जाएंगे। छोटी-छोटी बातें आपके मूड को अपलिफ्ट करने के लिए बहुत जरूरी है। जैसे, कुछ अच्छा खाना, पहनना और घूमना भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। 

इन चार चीजों पर ध्यान देकर हर कोई बचा सकता है पैसे

epaper