फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलनवरात्रि 2019: व्रत में खाएं चटपटी स्वादिष्ट भेल

नवरात्रि 2019: व्रत में खाएं चटपटी स्वादिष्ट भेल

नवरात्र के व्रत शुरु होने वाले हैं। नवरात्र के दौरान कई लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं। व्रत में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है फलाहार बनाने की। रोज वही आलू और कुट्टू के आटे की चीजें बनाकर तो नहीं...

नवरात्रि 2019: व्रत में खाएं चटपटी स्वादिष्ट भेल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Sep 2019 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्र के व्रत शुरु होने वाले हैं। नवरात्र के दौरान कई लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं। व्रत में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है फलाहार बनाने की। रोज वही आलू और कुट्टू के आटे की चीजें बनाकर तो नहीं खाई जा सकती हैं न। ऐसें में आप चटपटी स्वादिष्ट भेल भी खा सकते है। पढ़ें रेसिपि:


सामग्री
भुनी मूगफली    2 कप
मखाने    2 कप
उबले आलू    2 मध्यम
सेंधा नमक   1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च    02
कटा हरा धनिया     01 बड़ा चम्मच
नीबू का रस    01 चम्मच
घी- 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक) 

विधि :  एक कड़ाही में एक चम्मच घी या तेल गरम करें। इसमें मूंगफली को मध्यम आंच पर करीब दस मिनट के लिए भूनें। मूंगफली भुन जाएं तो उनका रंग बदल जाएगा। भुनी मूंगफली को अलग रखें। अब इसी कड़ाही में एक चम्मच घी या तेल गरम करें और मध्यम आंच पर मखाने करारे होने तक भूनें। मखाने को ठंडा होने के लिए अलग रखें। उबले आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। हरी मिर्च को बारीक काट लें। अब एक कटोरे में भुनी मूंगफली, मखाने, सेंधा नमक, हरी मिर्च और कटे आलू लें। सब सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इसमें नींबू का रस डालें और फिर अच्छे से मिलाएं। फलाहारी भेल तैयार है। ध्यान रखें कि चटपटी करारी भेल को तुरंत परोसें नहीं तो मखाने सील जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें