फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलNavratri 2021: नवरात्र‍ि पर झटपट बनाएं चटपटे व्रत के आलू, बेहद लजीज है ये रेसिपी

Navratri 2021: नवरात्र‍ि पर झटपट बनाएं चटपटे व्रत के आलू, बेहद लजीज है ये रेसिपी

Navratri Recipe To Make Vrat Ke Aloo: चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्र व्रत में अनाज का सेवन नहीं किया जाता है। यही वजह है कि नवरात्रि के पूरे 9 दिन लोग फलाहार करने के लिए अपनी डाइट में...

Navratri 2021: नवरात्र‍ि पर झटपट बनाएं चटपटे व्रत के आलू, बेहद लजीज है ये रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 16 Apr 2021 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Navratri Recipe To Make Vrat Ke Aloo: चैत्र नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्र व्रत में अनाज का सेवन नहीं किया जाता है। यही वजह है कि नवरात्रि के पूरे 9 दिन लोग फलाहार करने के लिए अपनी डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करते हैं जिनका सेवन करने से उन्हें ज्यादा देर तक भूख न लगे। ऐसी ही एक चीज का नाम है आलू। यूं तो नवरात्र में आलू को कई तरह से बनाया जाता है। लेकिन आलू की यह खास रेसिपी सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। तो देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है आलू की यह टेस्टी रेसिपी। 

व्रत के आलू बनाने के लिए सामग्री-
-2 उबले हुए आलू 
-1 टेबल स्पून-सेंधा नमक
-1 टेबल स्पून-जीरा
-1 टेबल स्पून- तेल
-2- टमाटर 

व्रत के आलू बनाने का तरीका-
व्रत के आलू बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में तेल डालकर तेल को मीडियम आंच पर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर पैन में जीरा डालकर गैस की आंच को कम कर दें। जीरा भूनने के बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालकर उन्हें अच्छे से भून लें। अगर आप इस रेसिपी में टमाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह जीरा भूनने के बाद पैन में सीधा आलू काटकर भी डाल सकती हैं। इसके बाद आलू को थोड़ी देर पैन में चलाकर उसमें सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें। आपकी टेस्टी टेंगी व्रत के आलू की रेसिपी तैयार है।

यह भी पढ़ें - कुकिंग के लिए किसी भी तेल से बेहतर है देसी घी, जानिए इससे मिलने वाले 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें