DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नवरात्र स्पेशल रेसिपी : ये खास व्यंजन है स्वाद और सेहत का खजाना

पनीर साटे

1 / 2पनीर साटे

साबूदाना पुडिंग विद बादाम चिक्की

2 / 2साबूदाना पुडिंग विद बादाम चिक्की

PreviousNext

नवरात्र यानी 9 दिनों का व्रत। इन 9 दिनों में ज्यादातर लोग तले आलू, कूटू और सिंघाड़े के आटे की पूरी, साबूदाने की खिचड़ी जैसी चीजों पर निर्भर रहते हैं। क्यों न इस नवरात्र कुछ अलग किया जाए, रसोई में कुछ नया पके जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी मुफीद हो। शेफ रीता अरोड़ा और संध्या गर्ग ने नवरात्र के लिए कुछ नए व्यंजन तैयार किए हैं जिन्हें हम यहां आपसे साझा कर रहे हैं:

लखनऊ शेफ ग्रुप की सदस्य संध्या गर्ग ने इस नवरात्र पनीर स्टफ्ड राजगीरा पराठा खासतौर पर तैयार किया है।
 
पनीर स्टफ्ड राजगीरा पराठा

(स्टफिंग के लिए)- एक कप कसा हुआ पनीर, 2 चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च, आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शक्कर, धनिया, सेंधा नमक। 
(पराठे के लिए)- एक कप राजगीरे का आटा, चौथाई कप उबले आलू, आधा चम्मच कालीमिर्च पाउडर, सेंधा नमक। 
विधि- स्टफिंग को 6 हिस्सों में बांटकर एक तरफ रख दें। राजगीरे का आटा, आलू, कालीमिर्च पाउडर और सेंधा नमक को एक बाउल में डालकर मिलाएं और पानी के साथ हल्का नरम आटा गूंध लें। आटे की गोलियां तैयार करके इसमें स्टफिंग रखकर बंद करें और पराठे के आकार में बेल लें। नॉन-स्टिक तवे पर पराठा सुनहरा होने तक सेंकें।

पनीर साटे

सामग्री-150 पनीर, हरी धनिया पुदीना की चटनी, कूटू का आटा, सेंधा नमक, मिर्च, आमचूर। 
विधि-पनीर के लम्बे कटे हुए टुकड़ों को चटनी के साथ कोट कर लें। कूटू के आटे में नमक, मिर्च, आमचूर मिलाकर घोल तैयार करें। इस घोल में पीनर के कोट किए टुकड़ों को डालकर निकालें। नॉनस्टिक पैन में एक चम्मच घी डालकर पीनर के टुकड़ों को इसमें चारों तरफ से गोल्डेन होने तक पकाएं। 

रीता अरोड़ा
रीता एक बेहतरीन शेफ हैं और सोशल मीडिया को इन्होंने अपना प्लेटफॉर्म चुना है। रीता अपना यूट्यूब चैनल चलाती हैं जिसपर पर हर रोज नई रेसिपी साझा करती रहती हैं। 

साबूदाना पुडिंग विद बादाम चिक्की

सामग्री (दो लोगों के लिए)- डेढ़ कप नारियल का दूध, एक चौथाई कप साबूदाना (पूरी रात भीगा हुआ), 2-3 चम्मन चीनी, 2 चम्मन मिल्क पाउडर, कटे हुए फल। 
विधि-नारियल के दूध को उबालकर उसमें साबूदाना डालें। 4-5 मिनट पकाने के बाद उसमें मिल्क पाउडर मिलाएं। 2-3 मिनट तक पकाकर गैस बंद कर दें। पुडिंग के इस मिश्रण को ठंडा होने दें। चिक्की बनाने के लिए पैन में 2 चम्मन चीनी डालकर उसमें एक चम्मच पानी डालें। इसे गर्म होने दें लेकिन चलाएं नहीं। इसका रंग सुनहरा होने लगे तो गैस बंद कर दें। फॉयलपर यह मिश्रण डालकर उसपर बादाम के स्लाइस और सफेद तिल डाल दें। चिक्की ठंडी हो जाए तो फॉयल से इसे हटा लें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navratri recipe Paneer stuffed Rajgira Paratha Sabudana pudding