फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलNavratri Vrat Recipe: नवरात्रि में बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, मुंह का स्वाद बदल देगी ये रेसिपी

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि में बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, मुंह का स्वाद बदल देगी ये रेसिपी

अगर इस नॉर्मल रूटीन से बोर हो चुके हैं तो इस बार नवरात्रि व्रत में बनाकर खाएं खस्ता साबूदाना टिक्की। नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बने व्यंजन खूब खाए और बनाए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि साबूदाना न सिर्फ खाने में टेस्टी और हेल्दी होता है बल्कि यह पचने में हल्का भी होता है। तो आइए देर किस बात की जान ल

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि में बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, मुंह का स्वाद बदल देगी ये रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Apr 2022 11:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Sabudana Tikki: नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार करने के लिए ज्यादातर घरों में व्रत के आलू, फल और कुटू की पकौड़े जैसी चीजें बनाकर खाई जाती है। लेकिन आप अगर इस नॉर्मल रूटीन से बोर हो चुके हैं तो इस बार नवरात्रि व्रत में बनाकर खाएं खस्ता साबूदाना टिक्की। नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बने व्यंजन खूब खाए और बनाए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि साबूदाना न सिर्फ खाने में टेस्टी और हेल्दी होता है बल्कि यह पचने में हल्का भी होता है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी साबूदाना टिक्की रेसिपी । 

नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कूष्माण्डा की पूजा, प्रसाद के लिए इस तरह बनाएं पनीर वाला मालपुआ

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सामग्री-
-साबूदाना 500ग्राम
-ऑयल डेढ़ कप
-उबला आलू 2
-हरी मिर्च 3
-धनिया पत्ता आधा कप
-सेंधा नमक स्वादानुसार
-लाल मिर्च पाउडर आधा छोटा चम्मच
-मूंगफली आधा कप

साबूदाना टिक्की बनाने का तरीका-
साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छी तरह धोकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रख दें। साथ ही दूसरी तरफ आलू भी उबालने के लिए रख दें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भीगकर थोड़ा फूल जाए तो उसका पानी छानकर अलग कर लें। अब एक बड़े बर्तन में उबले हुए आलू लेकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें।

इसके बाद इसमें भूनी हुई कूटी मूंगफली, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और भीगा हुआ साबूदाना अच्छी तरह मिला लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। अब साबूदाना और आलू के मिश्रण से बनी छोटी-छोटी टिक्की तेल में सुनहरी और कुरकुरी होने तक डीप फ्राइ करें। आप इन टिक्कियों को मूंगफली की चटनी या फिर दही के साथ भी गर्मा गर्म सर्व कर सकते हैं।