DA Image
19 अक्तूबर, 2020|12:25|IST

अगली स्टोरी

Navratri Diet Plan : व्रत में इन 5 चीजों को खाने से नहीं होगी आपको कमजोरी, बढ़ेगी इम्युनिटी

navratri diet

नवरात्रि के पहले दिन ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं। वहीं, कई लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं। आप कितने ही दिनों का व्रत रखें लेकिन लम्बे समय तक भूखे रहने पर कमजोरी आ जाती है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करते रहना चाहिए, जिससे कि शरीर में कमजोरी न हो। खासतौर पर महामारी के इस समय में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। आइए, जानते हैं उन चीजों के नाम, जिन्हें खाने से आपको व्रत के दौरान कमजोरी नहीं आएगी। 

 

नारियल पानी 
एक नारियल पानी में मौजूद गुण दो गिलास जूस के बराबर होते हैं इसलिए आप नारियल पानी को बीच-बीच में पीते रहें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं। इसमें ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, डाइटरी फाइबर होता है। इसके अलावा फोलेट, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के आदि है।

 

टमाटर 
टमाटर खाने से आपको भूख का एहसास कम होता है। टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

 

tomato

 

दूध 
दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। दूध पीने से आप पूरा पोषण मिल जाता है और इसे पीने के बाद भूख का एहसास भी नहीं होता। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -२) युक्त होता है, इनके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है।       


 

पपीता 
आपको अगर व्रत रखने के बाद पेट खराब या साफ न होने की समस्या होती है, तो आप व्रत के दौरान पपीता जरूर खाएं। इससे आपका पेट साफ रहने के साथ व्रत खोलने पर फूड पॉयजनिंग का खतरा भी दूर होगा। पपीते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है। इसके पोषक तत्व पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

 

आलू 
आपके पास अगर कोई फल उपलब्ध नहीं है या फिर आप फल नहीं खाना चाहते, तो आलू को फ्राई करके खाने की बजाय आलू को उबालकर खाएं। इससे आपको कमजोरी नहीं आएगी। आलू में कार्बोहाईड्रेड्स, प्रोटीन, खनिज लवण, बीटा कैरोटीन, विटामिन A, C, B1, B2, B6 और फोलिक अम्ल आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो आलू का प्रमुख घटक स्टार्च होता है, किंतु ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Navratri Diet Plan eat these five foods during fast to get healthy body and boost immunity