DA Image
15 अप्रैल, 2021|4:23|IST

अगली स्टोरी

Navratri Fasting Tips: मीरा राजपूत ने बताया नवरात्रि व्रत में कैसे रहे फिट, आप भी फॉलो कर सकते हैं ये डाइट प्लान

mira rajput

Navratri Fasting Tips: आस्था और विश्वास की नींव से जुड़ा नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है। ऐसे में मां दुर्गा के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिन का उपवास रखते हैं।  ऐसे में नवरात्रि व्रत के दौरान तेज गर्मी और कोरोना संकट को देखते हुए हर व्यक्ति की अपनी सेहत के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत ने सोशल मीडिया पर #NotSoFast के साथ अपने फैंस के लिए नवरात्रि के दौरान फिट रहने के लिए कुछ डाइट टिप्स शेयर किए हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये डाइट टिप्स। 

Day 1- नौ दिनों के लंबे व्रत के लिए डाइट में सेहतमंद भोजन का चुवान करें। इसके लिए आप कुट्टू, साबुदाना और मखाने का सेवन कर सकते हैं। 

day 1

हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी- 

खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इसके अलावा उपवास के दौरान सिर्फ पानी ही नहीं आपको छाछ,जूस,शर्बत जैसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो और आप ऊर्जावान बने रहे। 

drink

 

Day -2- पहली बार व्रत रख रहे हैं तो चिप्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल ना करें। इसकी जगह नट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं। इन चीजों से आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आपके शरीर को भी तुरंत ऊर्जा मिलेगी।

day 2

 

Day -3-व्रत के दौरान गेहूं और चावल जैसे अनाजों का सेवन नहीं किया जाता है। हालांकि कुट्टू या सिंघारे के आटे से बनी चीजें खाई जा सकती हैं।

day3
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Navratri 2021: shahid kapoor wife mira rajput shares navratri fasting tips during COVID to stay healthy and safe