DA Image
10 जुलाई, 2020|2:13|IST

अगली स्टोरी

Natural Homemade Toners :ऑयली फेस से छुटकारा दिलाएंगे घर पर बने ये 3 नेचुरल टोनर, एक बार जरूर ट्राई करें

toner

लॉकडाउन के दौरान बाहर आना-जाना कम ही हो रहा है लेकिन गर्मी की वजह से समस्याएं कम नहीं है। खासतौर पर चेहरे पर ऑयल का जमा होना। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खासकर मोबाइल, लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर ऑयल जमा होने लगता है जिससे पिम्पल की समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस परेशानी को शुरुआत में ही रोका जाए। हम आपको ऐसे तीन टोनर बना रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके न सिर्फ आपके तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी। 

 

एलोवेरा जेल टोनर 
एलोवेरा जेल टोनर बनाने के लिए आप पीने वाले पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डाल लें। आपकी त्वचा अगर बहुत सेंसटिव है, तो आप टी ट्री ऑयल की 4-5 बूंदें भी डालें। इसे 10-15 दिन प्रिजर्व रखने के लिए आप इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालें। इससे दिन में कम से कम तीन बार चेहरे पर स्प्रे या कॉटन से लगाएं। 

 

गुलाब जल टोनर 
जिन्हें एलोवेरा जेल सूट नहीं करता उनके लिए गुलाब जल बेस्ट ऑप्शन है। गुलाब जल में आधा चम्मच ग्लिसरीन डाल लें। इसे भी 10-15 दिन प्रिजर्व रखने के लिए आप इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालें। इससे दिन में कम से कम तीन बार चेहरे पर स्प्रे या कॉटन से लगाएं। 

 

नीम टोनर 
इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। उस पानी को स्प्रे बॉटल में भर लें। आपको इसे प्रिजर्व रखने के लिए सिर्फ आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर ही डालना है। यह एक्ने को हटाने के लिए सबसे बेस्ट नेचुरल टोनर है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Natural Homemade Toners best options for oily face problems must try