DA Image
2 मार्च, 2021|11:19|IST

अगली स्टोरी

हेयर स्पा से भी ज्यादा जबरदस्त फायदे देते हैं ये 6 नेचुरल हेयर मास्क, जानें बनाने और लगाने का तरीका

hair mask

अक्सर मौसम बदलते ही हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं, सर्दी के मौसम में तो बाल अपनी प्राकृतिक नमी खो देते हैं, जिससे बाल शैम्पू करने के बाद भी रूखे और बेजान नजर आते हैं। आपके साथ भी अगर ऐसी ही परेशानियां हैं, तो आप नेचुरल हेयर मास्क पर पूरा भरोसा कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ चमत्कारी हेयर मास्क-  

शहद और दही से बना हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : आपको एक कटोरी में दो चम्मच में ताजी दही लेनी है। इसके बाद इसमें शहद और ऑलिव ऑयल को हल्का-सा गर्म करके दही में मिला लें। तीनों सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपको ध्यान रखना है कि आप शहद और ऑलिव ऑयल ज्यादा गर्म न हो, क्योंकि इससे इसके पोषण तत्व मर सकते हैं।
कैसे लगाएं : इस मास्क को बालों की निचली तरफ सिरों पर लगाना है, जिससे आपके डैमेज बाल ठीक हो सके। साथ ही आपको इस मिश्रण को स्कैल्प में मालिश भी करें। करीब 30-35 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

 

hair mask

 

नारियल और ऑलिव ऑयल मास्क 
कैसे बनाएं : एक कटोरे में एक चौथाई मात्रा में नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लें, दोनों को ठीक से मिलाकर पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं : आप इस पेस्ट को सिर में लगाने के बाद सिर में कंघी करके मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह मिला लें, अगर आप बाल रुखे हैं, तो कंघी वाला स्टेप जरुर करें। इसके बाद अपने सिर में अच्छी तरह गर्म तौलिया लपेट लें। 20 मिनट बाद धो लें।

 

एवोकाडो और केले का हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : एक कप पानी में एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालकर इसे अलग रख लें। अब एक अलग कटोरे में आधा एवोकाडो, आधा केला, एक अंडा और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। मिक्सचर को अच्छी तरह मिला लें।
कैसे लगाएं : बालों में यह पेस्ट लगाकर बड़े दांतों बाले कंघे से अपने बालों में पेस्ट को अच्छी तरह फैलाएं। इसके बाद अपने बालों को शॉवर कैप से ढककर 20 मिनट तक यह पेस्ट लगा रहने दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू से धो लें।
शैम्पू करने के बाद : सेब के सिरके वाला पानी अपने बालों में डालें। इसके बाद 2 मिनट तक अपने बालों को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।


स्ट्रॉबेरी और मियोनीज हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : आठ स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह पीस लें और इसमें 2 चम्मच मियोनीज डालकर एक क्रीमी पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं : इस पेस्ट को अपने गीले बालों में अच्छी तरह लगा लें। इसे 15-20 मिनट ऐसे ही लगे रहने दें। पेस्ट सूखने के बाद बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

stawberry

 

एलोवेरा हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा लें। आप मार्केट से एलोवेरा जेल लाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है, तो आप उसमें से भी एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं। एलोवेरा जेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इसका पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं : इस पेस्ट को आप अपने बाल और स्कैल्प में अच्छी तरह लगा लें, अगर इसे लगाने के बाद आपके सिर में हल्की झुनझुनी हो, तो आप परेशान न हो। इसका मतलब यह है कि पेस्ट आपके बालों पर अच्छी तरह काम कर रहा है। आपके बाल अगर बड़े हैं, तो बालों का जूड़ा बना लें। इसके बाद 10-15 मिनट बाद शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। 

 

अंडा और मियोनीज हेयर मास्क 
कैसे बनाएं : पांच चम्मच मियोनीज में दो कच्चे अंडे मिला लें। इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें एक चम्मच सेब का सिरका डाल दें, साथ ही आप बालों में चमक के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी डाल सकते हैं।
कैसे लगाएं : आप सिर नीचे करके पूरे सिर और बालों के सिरों तक इस पेस्ट को लगा दें। बालों में पेस्ट लग जाने के बाद आप प्लास्टिक शॉवर कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद तौलिए को ड्रायर से गर्म करके शॉवर कैप के ऊपर लपेट लें। मास्क को 20 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर गर्म पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें - तेजी से बाल बढ़ाने हैं, तो आज ही से डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Natural Hair Masks hindi These natural hair masks give more tremendous benefits than hair spa know methods