DA Image
29 अक्तूबर, 2020|3:32|IST

अगली स्टोरी

आपके किचने में रखी हैं सुंदरता बढ़ाने की ये चीजें, पार्लर या ब्यूटी प्रोडक्ट पर न करें पैसे खर्च 

skin care

हम चेहरे को निखारने के लिए कितने ही जतन करते हैं। महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर पार्लर में कई केमिकल वाले फेशियल भी कराते हैं लेकिन फिर भी हमारे चेहरे पर कुछ समय तक निखार रहता है और इन चीजों का इस्तेमाल बंद करते ही फिर से हमारा चेहरा डल दिखने लगता है। ऐसे में स्किन टोन को निखारने के लिए सबसे अच्छा उपाय है, घर की नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना। आज हम आपको ऐसे ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं, जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है बल्कि ये ब्यूटी बढ़ाने की चीजें आपको घर में ही मिल जाएंगी। 

 

शहद 
शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। वहीं, नींबू अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने और त्वचा में निखार भरने के लिए एक अच्छा इंग्रीडियंट है। जब एक फेस मास्क में मिलाया जाता है, तो यह तेल से लड़ने में मदद करता है और आपकी त्वचा को नमी देता है। अपना चेहरा धोकर पोंछ लें। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। आप इस फेस मास्क को सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

 

खीरा
खीरा हर तरह की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। इसका पेस्ट बनाकर एक कटोरी में डालें और साथ में 3 छोटे चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। स्किन की ड्रायनेस को दूर करने के लिए इसे सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं।

संतरे के छिलके
संतरे के छिलके को सुखाकर उसे मिक्सी में पीस लें। फिर उसके एक चम्मच को थोड़ी सी दही के साथ मिलाएं। इस फेस पैक को ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे आपके चहरे से सारी गंदगी निकल जाएगी और चेहरा चमकदार दिखेगा।

 

दही 
शहद, दही और गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाएं (लगभग 1 बड़ा चम्मच)। फिर इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें। शहद और दही त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं।
 

यह भी पढ़ें - आपकी त्‍वचा पर दुल्‍हन सा निखार ला सकता है पारंपरिक उबटन, जानिए इसे बनाने और लगाने का तरीका

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Natural Beauty Tips enhance your beauty with these kitchen natural products