DA Image
17 दिसंबर, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

त्योहारों पर खाया है उल्टा-सीधा, 10 मिनट में ऐसे करें बॉडी डिटॉक्स

oil pulling

Ayurvedic Remedies to detox Body: त्योहारों के सीजन में अगर आपने जमकर तला भुना और मिर्च-मसाले वाला खाना खाया है तो अब सेहत बनाए रखने के लिए आपकी बॉडी को जरूरत है डिटॉक्स करने की ।  प्रदूषित हवा और अनहेल्दी भोजन से शरीर में पैदा हुए विषाक्त कणों को शरीर से बाहर निकालने के लिए शरीर को डिटॉक्स किया जाता है। अगर इन विषाक्त कणों को शरीर से बाहर न निकाला जाए तो ये हमारी आंतों में बैक्टीरिया, वायरस और मोल्ड्स की मोटी परत बना लेते हैं और पाचन से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। 

ऑयल पुलिंग (OIL PULLING)-
ऑयल पुलिंग यानी तेल का कुल्ला। ऑयल पुलिंग को प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों का हिस्सा माना गया है। ऑयल पुलिंग करने से मुंह की समस्याओं, मुंहासे, गठिया, अस्थमा, पीसीओडी, कब्ज और माइग्रेन सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज और रोकथाम किया जा सकता है।

कैसे करें ऑयल पुलिंग-
ऑयल पुलिंग करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट अपने मुंह में 1-2 चम्मच तेल डालें। आप ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल,तिल का तेल या फइर सरसों के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। अब तेल से 10 से 20 मिनट तक कुल्ला करने के बाद थूक दें। ध्यान रखें इस तेल को निगलना नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुंह में मौजूद तेल में बैक्टीरिया होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। आप अपने मुंह को साफ करने के लिए गर्म, खारे या नल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद ओरल हाइजीन को ध्यान में रखते हुए अपने दांतों को ब्रश, फ्लॉसिंग और उसके बाद अच्छे से धोएं। 

 

यह भी पढ़ें - इस दिवाली मीठा हो गया कुछ ज्यादा, तो इन आसान तरीकों से नेचुरली कम करें ब्लड शुगर लेवल

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:natural and Ayurvedic Remedies to detox your Body with OIL PULLING just in 10 minutes after diwali to lose weight