DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  National Mango Day: डाइट कॉन्शियस लोग ट्राई करें बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार, बेहद टेस्टी है ये पंजाबी Recipe
लाइफस्टाइल

National Mango Day: डाइट कॉन्शियस लोग ट्राई करें बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार, बेहद टेस्टी है ये पंजाबी Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 22 Jul 2021 09:21 AM
National Mango Day: डाइट कॉन्शियस लोग ट्राई करें बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार, बेहद टेस्टी है ये पंजाबी Recipe

National Mango Day: डाइट कॉन्शियस लोग कभी बेहतर स्वास्थ्य के लिए तो कभी वजन बढ़ने के डर से अपनी डाइट में से अक्सर ऐसी चीजों को बाहर कर देते हैं, जिसमें तेल ज्यादा इस्तेमाल किया गया हो। ऐसी ही एक चीज है खाने के साथ परोसा गया अचार। लेकिन आज जो अचार की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं वो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपकी डाइट का भी ध्यान रखेगी। आइए जानते हैं क्या है बिना तेल वाला आम का अचार बनाने की पंजाबी रेसिपी।

बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार बनाने के लिए सामग्री-
- 1 किलो कच्चे आम
- स्वादानुसार नमक
- 2 टेबलस्पून सौंफ
- 2 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
- 2 टेबलस्पून हल्दी पाउडर
- 1 टेबलस्पून मेथीदाना
- आधा कप विनेगर
- 1 टीस्पून हींग पाउडर

बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार बनाने की विधि-
बिना तेल वाला चटपटा आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आम को अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े से पोंछकर 1 घंटे तक कपड़े पर फैलाकर रखें। आम के डंठल और गुठली निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। ध्यान रखें, आम के छिलका नहीं निकालने है।

कड़ाही में मेथीदाना और सौंफ को हल्का-सा भूनकर 1-2 नट बाद आंच बंद करके ठंडा होने पर मिक्सी में दरदरा पीस लें। बड़े बर्तन में कटे हुए आम, पिसा दरदरा मसाला, नमक, हींग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और विनेगर को अच्छी तरह मिक्स करें। अब जार में भरकर 1 सप्ताह तक धूप में रखें। हर 2-3 दिन में अचार को लकड़ी के चम्मच से हिलाएं। आपका अचार बनकर तैयार है, आप इसे खाने के साथ सर्व करें।

 

यह भी पढ़ें : Mango Day : डियर लेडीज इन 6 तरीकों से आम खाकर और भी टेस्टी बनाएं अपनी वेट लॉस यात्रा

संबंधित खबरें