फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलNational Consumer Day : ऑनलाइन शॉपिंग लवर्स! ठगी से बचने के लिए इन पांच बातों को जरूर याद रखें

National Consumer Day : ऑनलाइन शॉपिंग लवर्स! ठगी से बचने के लिए इन पांच बातों को जरूर याद रखें

पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ा है। खासकर कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में काफी इजाफा हुआ है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई फायदे हैं, तो इसके कई नुकसान भी...

National Consumer Day : ऑनलाइन शॉपिंग लवर्स! ठगी से बचने के लिए इन पांच बातों को जरूर याद रखें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Dec 2021 03:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ा है। खासकर कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में काफी इजाफा हुआ है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई फायदे हैं, तो इसके कई नुकसान भी हैं। जैसे, कई बार आप जाने-अनजाने ऑनलाइन शॉपिंग में ठगी के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में आपको एक अवेयर कंज्यूमर होने के नाते कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। कंज्यूमर यानी उपभोक्ता वह है, जो वस्तुओं या सेवाओं को खरीदता है और बदले में उसके लिए भुगतान करता है। आज नेशनल कंज्यूमर डे है, ऐसे में आपको ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ीं कुछ बातों का पता होना चाहिए।


कैश ऑन डिलीवरी
बैंक अकाउंट को सेफ रखने के लिए सीओडी यानी कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनना आपके लिए ज्यादा सेफ रहेगा। इससे आपको अपना बैंक डिटेल शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ती। जब सामान घर पर पहुंच जाएगा, तो आपको कैश देना होगा।

 

कस्टमर रिव्यू
कोई भी प्रॉडक्ट खरीदते समय आपको कस्टमर रिव्यू कॉलम में जाकर किसी भी प्रॉडक्ट के रिव्यू जरूर पढ़ने चाहिए। इससे आपको पता चलेगा कि कस्टमर का उस प्रॉडक्ट के साथ कैसा एक्सपीरियंस रहा। इससे भी आपको उस प्रॉडक्ट के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी।


प्रॉडक्ट की जानकारी
कभी भी किसी कपड़े या फिर दूसरे प्रॉडक्ट की डिटेल पढ़ें बिना खरीददारी ना करें। प्रॉडक्ट की जानकारी पढ़ने से आपको उस प्रॉडक्ट या कपड़े को बिना इस्तेमाल किए ही अंदाजा लग जाएगा कि वह प्रॉडक्ट आपकी जरूरतों पर खरा उतरेगा या नहीं। इससे आप ठगे जाने से काफी हद तक बच जाएंगे।

 

कस्टमर केयर से हेल्प
कई सावधानियां रखने के बाद भी अगर आपको किसी प्रॉडक्ट से कोई परेशानी होती है, तो आपको कस्टमर केयर के रिटर्न या रिफंड से जुड़ी प्रॉब्लम्स बतानी चाहिए। इसके अलावा अगर प्रॉडक्ट की जानकारी मिस्लीडिंग है, तो भी आप इसलिए शिकायत कर सकते हैं।

 

सही वेबसाइट या एप
आप अगर किसी वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं, तो आप उसके about us ( हमारे बारे में) कॉलम को जरूर पढ़ें। इससे आपको पता चल जाएगा कि वह वेबसाइट असली है या फर्जी। वहीं, एप को डाउनलोड करने में भी सावधानी बरतें कि कहीं हैकर्स ने किसी नामी वेबसाइट की मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट तो नहीं बनाई है। 

epaper