फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दियों में बालों और स्किन पर कोकोनट ऑयल लगाने के अमेजिंग बेनिफिट्स

सर्दियों में बालों और स्किन पर कोकोनट ऑयल लगाने के अमेजिंग बेनिफिट्स

Coconut Oil Hair and Skin Benefits : कोकोनट ऑयल में माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंंद है।

सर्दियों में बालों और स्किन पर कोकोनट ऑयल लगाने के अमेजिंग बेनिफिट्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 01 Dec 2022 01:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोकोनट ऑयल सर्दियों के मौसम में स्किन पर किसी महंगी क्रीम की तरह ही काम करता है इसलिए आपकी स्किन डैमेज हो रही या फिर इस पर एजिंग के साइन दिखने शुरू हो गए हैं, आपको स्किन पर कोकोनट ऑयल जरूर लगाना चाहिए। कोकोनट ऑयल में माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंंद है। आइए, जानते हैं कोकोनट ऑयल लगाने के फायदे- 


प्री शैम्पू ट्रीटमेंट 
आपके बाल अगर कंडीशनर करने से झड़ते हैं, तो आप शैम्पू करने से पहले बालों में नारियल तेल को गरम करके अप्लाई कर सकते हैं। 2 मिनट तक बालों में मसाज करें और 30 मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दें और फिर बालो पर शैम्पू कर लें।  


बॉडी मॉइश्चराइजर
स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप कितनी ही महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कोकोनट ऑयल से बेहतर कोई भी मॉइश्चराइजर नहीं है। इससे स्किन न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि रिपेयर भी होती रहती है। 


मेकअप रिमूवर 
मेकअप को रिमूव करने के लिए आपको केमिकल वाले मेकअप रिमूवर की जरूरत नहीं है बल्कि आप कोकोनट ऑयल से भी मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। एक टिश्यू पेपर पर थोड़ा-सा कोकोनट ऑयल लगाएं और चेहरे को क्लीन कर लें। 

यह भी पढ़े - मम्मी के बताए यें 4 घरेलू नुस्कें फटी एड़ियों की समस्या से जल्द देंगे आराम


हेयर मास्क 
आपके बाल अगर रूखे-सूखे हो गए हैं, तो आप इन पर कोकोनट ऑयल अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए 6-7 ड्राप्स कोकोनट ऑयल में रोजमेरी ऑयल मिलाकर बालों में मसाज करें। 

 

हेयर ग्रोथ के लिए कोकोनट ऑयल में मिलाएं ये चीजें 


 
 

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips