फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलये हैं दुनिया के सबसे हेल्दी फूड्स, लंबी उम्र के लिए खाएं, जेब पर भी नहीं पड़ेंगे भारी

ये हैं दुनिया के सबसे हेल्दी फूड्स, लंबी उम्र के लिए खाएं, जेब पर भी नहीं पड़ेंगे भारी

Healthy Food List: दुनिया में हर कोई हेल्दी रहना चाहता है। इसके लिए सबसे पहले अपनी डायट पर ध्यान देना जरूरी है। प्रकृति ने हमें कई हेल्दी चीजें उपहार के रूप में दी हैं। इन्हें रोजाना खाकर आप लंबी उम्र

ये हैं दुनिया के सबसे हेल्दी फूड्स, लंबी उम्र के लिए खाएं, जेब पर भी नहीं पड़ेंगे भारी
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 03 Oct 2022 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

हम जो खाते हैं उसका हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए जरूरी है कि बचपन से ही खाने-पीने की आदतें सही रखी जाएं। अगर आपने अब तक ध्यान नहीं दिया तो अभी भी देर नहीं हुई। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम बता रहे हैं जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। सबसे अच्छी बात है कि ये ज्यादा महंगे नहीं है और आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इनमें से जितनी चीजें संभव हों आप अपनी डायट में शामिल करें और जानने वालों को भी जागरूक करें। 

नींबू

नींबू ज्यादातर भारतीय रसोइयों में मिल जाएगा। ज्यादातर लोग इसे डिशेज में खट्टापन लाने या स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इसमें इतने सारे औषधीय गुण हैं कि इसे दुनिया के सबसे हेल्दी फलों में गिना जाता है। नींबू विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स होता है। इसमें एंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं, माना जाता है कि यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को भी रोकता है। एंटी-ऑक्सीडे्ंट्स से भरपूर इस फल को डायट में जरूर शामिल करें। ये भी पढ़ें: डॉक्टर्स नहीं बताएंगे हेल्दी रहने के ये तरीके, लंबी उम्र जीने के लिए जरूर अपनाएं
 

दालें

भारतीय घरों में दालें रोजाना के खाने का अहम हिस्सा हैं। अपनी न्यूट्रीशनल वैल्यू के चलते दालों ने विदेशी रसोइयों में भी अपनी जगह बना ली है। दालों में फाइबर्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। अलग-अलग तरह की दालें खाकर आप ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रीशन पा सकते हैं।

लहसुन

लहसुन की महक के चलते भले लोग नाक-भौं सिकोड़ें लेकिन इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को नकार नहीं सकते। लहसुन बैक्टीरिया खत्म करता, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्लड प्रेशर मेनटेन रखता है साथ ही इसमें एंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं। आप सब्जी में, सूप में, अचार के रूप में या कच्चा लहसुन भी खा सकते हैं। माना जाता है कि लहसुन में एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं।

पालक

पालक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। इसमें विटामिन ए, के और जरूरी फोलेट पाए जाते हैं। पालक को सुपरफूड भी कहते हैं। इसमें Zeaxanthin और कैरोटिनॉइड्स होते हैं। यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। इसलिए पालक को भी एंटी कैंसर फूड के रूप में गिना जाता है। पालक आंखों के लिए अच्छी होती है, ब्लड शुगर कम करती है और हायपरटेंशन को भी खत्म करती है।


चुकंदर

चुंकदर भी ज्यादातर लोगों को स्वाद के मामले में पसंद नहीं आता। हालांकि इसके औषधीय गुणों के आगे स्वाद को इग्नोर किया जा सकता है। चुकंदर ब्लड प्रेशर कम रखता है, दिमाग के लिए अच्छा होता है, इसमें फोलेट, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं।

अखरोट

अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का बेहतरीन सोर्स है। एक रिसर्च में सामने आ चुका है कि कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचने के लिए शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। अखरोट को हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं। हालांकि इनको भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए। ये भी पढ़ें: हेल्दी रहने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है टहलना, जानें कैसे वॉक करें


डार्क चॉकलेट

अखरोट की तरह डार्क चॉकलेट भी थोड़ा सा महंगा ऑप्शन है। हालांकि अगर आप खा सकते हैं तो इसे भी रूटीन में शामिल करें। कई रिसर्चेज में यह बात सामने आ चुकी है कि डार्क चॉकलेट में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल मेनटेन रखती है साथ ही मूड भी अच्छा रखती है। लेकिन इसे भी सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।
 

यह भी पढ़े - सस्ता है पर सेहत के लिए अच्छा नहीं है वनस्पति घी, जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

epaper