DA Image
10 अप्रैल, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

अंडे के हैं शौकीन तो घर पर जरूर करें ट्राई ये 'Recipes'

recipe

प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का खजाना है अंडा। तो क्यों न इसे तरह-तरह के रूप-रंग में नियमित रूप से अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जाए? अंडे की कुछ रेसिपीज बता रही हैं मोनिका श्रीवास्तव 

1-चीज मसाला ऑमलेट-
सामग्री

-अंडा- 2 
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच 
-बारीक कटी मिर्च- 1
-नमक- स्वादानुसार 

भरावन के लिए 
-बारीक कटा लहसुन- 2 कलियां 
-बारीक कटा प्याज- 1/2  
-लंबाई में कटा बेबी कॉर्न- 1/4 कप 
-बारीक कटी शिमला मिर्च- 4 चम्मच 
-चिली सॉस- 1 चम्मच 
-बारीक कटा हरा प्याज- 2 चम्मच 
-नमक- स्वादानुसार  
-तेल- 2 चम्मच 
-कद्दूकस किया चीज- 2 चम्मच

विधि
एक कटोरी में अंडे को फोड़ें और उसमें धनिया पत्ती, हरी मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। पैन में तेल गर्म करें और उसमें लहसुन व प्याज डालें। जब प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो पैन में बेबी कार्न व शिमला मिर्च डालें। हल्का-सा नमक छिड़कें। तेज आंच पर सब्जियों को मुलायम होने तक पकाएं। चिली सॉस व हरा प्याज पैन में डालकर मिलाएं। कुछ सेकेंड बाद गैस बंद कर दें। अब ऑमलेट बनाने के लिए पैन में तेल गर्म करें। उसमें अंडे वाला घोल डालें। ऑमलेट को दोनों ओर से पकाएं। अब ऑमलेट पर भुनी हुई सब्जियां व कद्दूकस किया चीज डालें। ऑमलेट को बीच से मोड़ें और एक मिनट तक और पकाएं ताकि चीज पिघल जाए। ऑमलेट को सिंके हुए ब्रेड के साथ पेश करें।

2-अंडे शोले कबाब
सामग्री

-उबले और छिले हुए अंडे- 5 
-करी पत्ता- 20
घोल के लिए  
-चावल का आटा- 1 चम्मच 
-बेसन- 1 चम्मच 
-मैदा- 3 चम्मच 
-कश्मीरी लाल मिर्च- 1 चम्मच 
-नमक- स्वादानुसार 
-सांबर मसाला- 1 चम्मच 
-बारीक कटा अदरक- 1/2 चम्मच 
-बारीक कटा लहसुन- 6 कलियां 
-हरी मिर्च पेस्ट- 1/2 चम्मच 
-गरम मसाला पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
-धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
-जीरा पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
-तेल- आवश्यकतानुसार

विधि
उबले और छिले अंडों को बीच से काट लें। एक बर्तन में बेसन, चावल का आटा और मैदा डालकर मिलाएं। उसमें कश्मीरी लाल मिर्च, नमक, सांबर पाउडर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा पानी डालें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें। कड़ाही में तेल गर्म करें। अंडे के टुकड़ों को घोल में डुबोने के बाद गर्म तेल में डालें। भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। टिश्यू पेपर पर निकाल लें। सभी अंडों को ऐसे ही तलने के बाद एक बर्तन में रखें। एक छोटे पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें। उसमें करी पत्ता डालें। जब करी पत्ता कुरकुरा हो जाए तो उसे तैयार अंडों के ऊपर डालें और सर्व करें।

3-अंडा सलाद सैंडविच-
सामग्री

-ब्रेड- 4 स्लाइस 
-रिफाइन- 2 चम्मच
-बारीक कटा हरा प्याज- 1/4 कप 
-काली किशमिश- 2 चम्मच 
-करी पाउडर- 1/4 चम्मच 
-हल्दी- 1/4 चम्मच 
-जीरा- 1/4 चम्मच 
-गरम मसाला- 1/4 चम्मच 
-उबले और कटे हुए अंडे- 6 
-मेयोनीज- 2 चम्मच 
-गाढ़ा दही- 2 चम्मच 
-नमक- स्वादानुसार 
-काली मिर्च पाउडर- स्वादानुसार 
-सलाद पत्ता- आवश्यकतानुसार

विधि
ब्रेड के चारों स्लाइस को सेंक कर रख लें। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें हरे प्याज को पारदर्शी होने तक पकाएं। पैन में किशमिश, करी पाउडर, हल्दी, जीरा और गरम मसाला डालकर मध्यम आंच पर दो से तीन मिनट तक पकाएं और गैस ऑफ कर दें। एक दूसरे बर्तन में कटा हुआ     

उबला अंडा, हरे प्याज वाला मिश्रण, मेयोनीज, दही, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। सैंडविच तैयार करने के लिए एक ब्रेड के ऊपर तैयार सामग्री को रखकर फैलाएं। उसके ऊपर एक-दो सलाद पत्ता रखें। ऊपर से ब्रेड की दूसरी स्लाइस रखें और सैंडविच सर्व करें।

4-एग रोल
सामग्री

गूंदने के लिए
-आटा- 1 कप 
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- 1 चम्मच 
अंडे के लिए  
-अंडा- 3 
-बारीक कटी मिर्च- 2 
-बारीक कटा प्याज- 1 
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच 
भरावन के लिए 
-बारीक कटा प्याज- 1 
-बारीक कटी शिमला मिर्च- 1 
-बारीक कटा गाजर- 1
-स्वीट रेड चिली सॉस- 4 चम्मच
-मस्टर्ड सॉस- 4 चम्मच

विधि
आटे में नमक मिलाएं और उसे गूंद लें। गूंदे हुए आटे पर तेल लगाएं और उसे एक बार फिर से गूंदें। चार लोई काटकर रख दें। एक कटोरी में अंडा फोड़ें। उसमें प्याज, हरी मिर्च और नमक डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। एक दूसरी कटोरी में प्याज, शिमला मिर्च और गाजर डालकर मिलाएं। सभी लोई को बेलकर बड़ी-बड़ी रोटी बनाएं। नॉनस्टिक पैन को गर्म करें और उसमें रोटी को डालकर उसे दोनों ओर से सेंक लें। रोटी को पैन से बाहर निकालें। उसमें थोड़ा-सा तेल गर्म करें। एक बड़ा चम्मच अंडे वाला मिश्रण पैन में डालकर फैलाएं और उसके ऊपर तैयार रोटी डालकर चिपकाएं। रोटी को ऑमलेट के साथ दोनों ओर से पकाएं। चारों लोई और अंडे को इसी तरह से पका लें। प्लेट या चॉपिंग बोर्ड पर तैयार अंडा रोटी को रखें। ऑमलेट वाला हिस्सा ऊपर की तरफ रखें। बीच में गाजर वाला मिश्रण रखें। उसके ऊपर दोनों सॉस डालें। रोटी को रोल करें और एल्यूमिनियम फॉइल से उसे पैक करें। गर्मागर्म सर्व करें।