फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलप्रेग्नेंसी में डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बच्चे की ग्रोथ होगी अच्छी

प्रेग्नेंसी में डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बच्चे की ग्रोथ होगी अच्छी

Best foods to Eat in Pregnancy : डाइट में कैल्शियम की मात्रा रखने से बच्चों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। आपका शरीर आप दोनों को पोषण प्रदान कर रहा है। ऐसे में कुछ चीजें डाइट में शामिल जरूर करें।

प्रेग्नेंसी में डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बच्चे की ग्रोथ होगी अच्छी
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Sep 2022 06:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रेग्नेंसी में आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड और आयोडीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हों। डाइट में कैल्शियम की मात्रा रखने से बच्चों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। आपका शरीर आप दोनों को पोषण प्रदान कर रहा है। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा कैलोरी खाने की जरूरत होती है। हालांकि, कैलोरी में ज्यादा फैट और जंक फूड नहीं खाएं। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको अपनी डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। 


दही स्मूदी
अगर आप कुछ ठंडा और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं, तो दही की स्मूदी ट्राई करें। दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जरूरी है। दही स्मूदी प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है।

 

एवोकेडो 
एवोकेडो दूसरे फलों से अलग होते हैं क्योंकि वे कार्ब्स के बजाय हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। वे न केवल मलाईदार और स्वादिष्ट होते हैं बल्कि फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी में भी उच्च होते हैं।

 

केले
केले पोटेशियम के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं। वे विटामिन बी 6 और फाइबर में भी उच्च हैं। केला बहुत से विटामिन्स से भरपूर होता है।


नट्स 
बादाम, काजू, पिस्ता या अखरोट प्रेग्नेंसी में बहुत फायदेमंद है क्योंकि इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत अच्छा काम करता है। 


ब्लूबेरी
ब्लूबेरी न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि दुनिया में एंटीऑक्सिडेंट के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक हैं। ब्लूबेरी को भी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

संतरा
संतरे अपने विटामिन सी सामग्री के लिए जाने जाते हैं। वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं। इसे प्रेग्नेंसी में खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

 

अंंडे 
आम अगर अंडे खाते हैं, तो उबले अंडे खाएं। स्नैक खाने की क्रेविंग को शांत करने के अलावा आपको ऊर्जा और पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। प्रोटीन के अलावा अंडे में कोलीन भी होता है। 

 

Disclaimer- प्रेग्नेंसी में हर महिला की बॉडी अलग तरीके से रिएक्ट करती है। ऐसे में कोई भी फूड खाने या ट्रीटमेंट से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 

प्रेग्नेंसी की शुरुआत में होने वाली मां को रखना चाहिए इन 6 बातों का ध्यान

epaper