DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › मोटापा कंट्रोल ही नहीं इम्यूनिटी भी मजबूत करता है मशरूम, जानें कई गजब के फायदे
लाइफस्टाइल

मोटापा कंट्रोल ही नहीं इम्यूनिटी भी मजबूत करता है मशरूम, जानें कई गजब के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 28 Jul 2021 05:18 PM
मोटापा कंट्रोल ही नहीं इम्यूनिटी भी मजबूत करता है मशरूम, जानें कई गजब के फायदे

Mushroom health Benefits: घर पर कोई पार्टी हो या फिर चटपटा खाने का कर रहा हो मन, दोनों ही सूरतों में मशरूम से बनी डिश बेहद पसंद कि जाती हैं। मशरूम में फाइबर, विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से व्यक्ति को कई अनगिनत लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े ऐसे ही फायदों के बारे में।   

मशरूम खाने के फायदे
-मशरूम एर्गोथिनीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यह बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करके वजन घटाने में भी मदद करता है। 
-मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर बनाने का काम करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं घेरती हैं। 
-मशरूम विटामिन डी का भी अच्छा स्त्रोत है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने से शरीर की जरूरत का 20 प्रतिशत विटामिन डी व्यक्ति को मिल जाता है। 
-मशरूम में चोलीन नाम का एक खास पोषक तत्व होता है, जो मांशपेशियों की एक्टिविटी और आपकी मेमोरी को मजबूत बनाने का काम करता है।
-मशरूम बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। स्टडीज की मानें तो मशरूम का सेवन कैंसर होने की संभावना को कम करता है। 
-मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवेल और वजन कंट्रोल रहता है।

संबंधित खबरें